Close

एलआईसी की एक ऐसी पॉलिसी जिसमें हर रोज केवल 44 रुपये निवेश पर मिलते हैं 27.60 लाख, जानिए डिटेल्स

देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी की झोली में हर तरह के ग्राहकों की जरुरतों के लिहाज से के हिसाब से अलग अलग इंश्योरेंस पॉलिसी है. ऐसी ही एलआईसी की एक स्कीम है जिसका नाम है जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) जो एक एंडोमेंट प्लान है. जीवन उमंग पॉलिसी में  आपको इंश्योरेंस के साथ साथ मैच्योरिटी पर रकम भी मिलती है. इन पॉलिसी में निवेश कर आप अपना और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं.

LIC Jeevan Umang Policy की खासियत

LIC Jeevan Umang Policy एक एंडोमेंट प्लान है. ये पॉलिसी कई मामलों में दूसरी स्कीम्स से अलग है. इस पॉलिसी को 90 दिन से लेकर 55 साल की उम्र तक के लोग ले सकते हैं.  इसमें लाइफ कवर के साथ-साथ मैच्योरिटी पर एकमुश्त रकम मिलती है. मैच्योरिटी पूरा होने के बाद फिक्स्ड इनकम हर साल आपके खाते में आएगी. अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है तो उसके घरवालों और नॉमिनी को एकमुश्त रकम मिलेगी. इस स्कीम की एक और खासियत यह है कि इसमें 100 साल  के उम्र तक का कवरेज मिलता है.

मिलेंगे कुल 27.60 लाख रुपये

अगर आप इस पॉलिसी में हर महीने 1302 रुपये के प्रीमियम का भिगतान करते हैं तो एक साल में ये रकम 15,298 रुपए की होती है. अगर इस पॉलिसी को 30 साल तक चलाया जाए तो कुल प्रीमियम रकम का भुगतान करीब 4.58 लाख रुपये होता है. आपके किए गए निवेश पर कंपनी आपको निवेश के 31वें साल से 40 हजार रुपये हर साल का रिटर्न मिलने लगेगा. अगर आप निवेश के 31वें साल से 100 साल की उम्र तक 40 हजार सालाना का रिटर्न लेते है तो आपको करीब 27.60 लाख रुपये कुल रकम मिल जाती है.

टर्म राइडर का लाभ

LIC Jeevan Umang Policy के तहत निवेशक की दुर्घटना में मौत हो जाने या विकलांग होने पर टर्म राइडर लाभ भी मिलता है. बाजार जोखिम से इस पॉलिसी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. इस पॉलिसी पर एलआईसी के मुनाफे और घाटे का प्रभाव जरूर पड़ता है. इनकम टैक्स के सेक्शन 80C के तहत इस पॉलिसी को लेने पर टैक्स की छूट भी मिलती है. जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) का प्लान लेने पर न्यूनत्तम दो लाख रुपये का बीमा अनिवार्य है.

 

 

यह भी पढ़ें- साइक्लोन ‘जवाद’ के कारण आंध्र से ओडिशा तक मौसम विभाग का अलर्ट, रेलवे ने कैंसिल की ये स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

One Comment
scroll to top