Close

ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच लोकसभा में सरकार ने कहा- 11 देशों को जोखिम श्रेणी में रखा, एयरपोर्ट पर कोरोना जांच अनिवार्य

ओमिक्रोन के दुनियाभर में बढ़ते खतरे के बीच भारत सरकार की तरफ से इसको लेकर सतर्कता के तौर पर कई कदम उठाए गए हैं. इनमें से एक है जोखिम श्रेणी से यात्रा कर आए लोगों की कड़ी जांच करना. नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने लोकसभा में शीतकालीन सत्र के दौरान गुरुवार को मौखिक जवाब देते हुए कहा कि सरकार ने 11 देशों को जोखिम वाले श्रेणी में रखा है.

ओमिक्रोन के खतरे के बीच स्वास्थ्य मंत्री ने की बैठक

उन्होंने कहा कि जिन देशों को इस जोखिम कैटगरी की श्रेणी में रखा गया है, वो हैं- यूनाइटेड किंगडम को मिलाकर यूरोप के सारे देश- दक्षिण अफ्रीका , बोत्सवाना , ब्राज़ील , चीन , मॉरीशस , न्यूज़ीलैंड , ज़िम्बाब्वे , सिंगापुर , हांगकांग और इज़राइल. गौरतलब है कि ओमिक्रोन के नए वेरिएंट से बढ़ रहे खतरे के बीच देशों मे कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी के साथ इजाफा हो रहा है. ऐसे में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्य सरकारों के साथ एयरपोर्ट स्क्रीनिंग को लेकर गुरुवार की सुबह बैठक की. इसमें एयरपोर्ट के अधिकारी भी शमिल हुए.

अमेरिका तक पहुंचा ओमिक्रोन 

इधर, अमेरिका में बुधवार को कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रोन का पहला मामला सामने आया. दक्षिण अफ्रीका से कैलिफोर्निया लौटे एक व्यक्ति में संक्रमण की पुष्टि हुई है, जिसका पूर्ण टीकाकरण हो चुका है. दुनिया भर के वैज्ञानिक वायरस के इस नए स्वरूप के बारे में यह जानकारी जुटाने में लगे हैं कि क्या यह पहले सामने आए स्वरूपों की अपेक्षा ज्यादा खतरनाक है या नहीं.

अमेरिका में संक्रामक रोग के शीर्ष विशेषज्ञ डॉक्टर एंथनी फाउची ने व्हाइट हाउस में इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, ‘‘ हम जानते थे कि देर-सवेर अमेरिका में इस स्वरूप के पहले मामले की पुष्टि होगी ही.’’ ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया व्यक्ति दक्षिण अफ्रीका से 22 नवंबर को लौटा था. संक्रमण के आंशिक लक्षण दिखने के बाद सोमवार को वह संक्रमित पाया गया.

कैलिफोर्निया के अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति को मोर्डेना टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और उसने अब तक बूस्टर खुराक नहीं ली है. उसकी हालत में सुधार हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि व्यक्ति के करीबी संपर्क में आए लोगों की जांच हुई है और वे निगेटिव पाए गए. मरीज अभी क्वारंटाइन में है.

 

यह भी पढ़ें- ओमिक्रोन के खतरे के बीच बढ़ने लगे कोरोना के मामले, जानिए- पिछले 24 घंटे में कितने केस आए

One Comment
scroll to top