Close

सर्दियों में पानी कम पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो सहना पड़ेगा नुकसान

हमारा शरीर जिन तत्वों से बना है, उसमें जल मुख्य घटक है. अगर शरीर में जल की मात्रा कम हो जाए, तो जीवन खतरे में पड़ जाता है.इससे यह बात बिल्‍कुल साफ है कि पानी पीना हमारे लिए कितना जरूरी है. गर्मियों में प्यास अधिक लगती है तो लोग पानी भी खूब पीते हैं मगर सर्दियों में यह मात्रा कम हो जाती है. इसकी एक वजह यह है कि हमें इन दिनों प्यास नहीं लगती, जिसके कारण लोग पर्याप्‍त पानी नही पीते हैं. इस वजह से कई गंभीर समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.

खूबसूरती के लिए

त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए पानी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पिएं.  पानी की कमी त्वचा को रूखा बनाती है.  रूखी त्वचा पर झुर्रियां भी जल्द पड़ती हैं.  इसलिए त्वचा में नमी के लिए पानी पीएं ताकि त्वचा चमकदार और जवां बनी रहे. शरीर में पानी की कमी मोटापा भी बढ़ाता है.  पर्याप्त पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है.  आप चाहें तो डाइट से भी शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं.  खाने में खीरा, तरबूज, खरबूज और दूसरे फल शामिल कर पानी की पूर्ति कर सकते हैं.  सर्दियों के मौसम में कई तरह की हरी सब्जियां मिलती हैं जिससे शरीर को पानी मिलता है.

इस वजह से भी पीएं पानी

पानी पीना इस इस बात पर भी निर्भर करता हैं कि आपकी दिनचर्या कैसी है.  अगर आप ज्यादा शारीरिक मेहनत करते हैं तो आपके शरीर को ज्यादा पानी की जरूरत है.  जो लोग एक्‍सरसाइज करते हैं उन्‍हें भी भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए.  पसीना, यूरिन अैर मेटाबोलिज्म फंक्शन के कारण शरीर में पानी की कमी होती है. इसलिए पानी ज्यादा से ज्यादा पीना जरूरी है.

 

 

यह भी पढ़ें- रसोई में मिलेंगे दांतों का पीलापन दूर करने के नुस्खे, खुलकर हंसना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स

One Comment
scroll to top