Close

सरकार दे रही हर महीने 3000 रुपये, नवंबर में 46 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें किन लोगों को मिलेगा ये पैसा?

केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, जिसके तहत किसानों, मजदूरों, असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों और गरीबों को आर्थिक सहायता दी जाती है. प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना (PM- SYM) इन्हीं में से एक है. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के करीब 46 लाख कामगारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. श्रम मंत्रालय की ओर से बयान जारी कर इस बारे में जानकारी दी गई है.

2019 में शुरू हुई थी योजना

सरकार ने मासिक पेंशन के रूप में बुढापे में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरूआत की थी. इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की न्यूनतम सुनिश्चित मासिक पेंशन प्रदान की जाएगी.

25 नवंबर तक करीब 46 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन

श्रम मंत्रालय के अनुसार 25 नवंबर, 2021 की स्थिति के अनुसार असंगठित क्षेत्र के कुल 45,77,295 कामगारों ने योजना के तहत पंजीकरण कराया है.

हर महीने मिलेंगे 3000 रुपये

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना (PMSMY) में आप हर दिन सिर्फ 2 रुपये का निवेश करके बुढ़ापे में 3000 रुपये मंथली पेंशन पा सकते हैं. पेंशन का फायदा आपको 60 साल की आयु के बाद से मिलना शुरू हो जाती है. इस योजना के तहत आप अपने बुढ़ापे को सिक्योर बना सकते हैं.

18 साल से कर सकते हैं निवेश

प्रधानमंत्री श्रमयोगी मानधन योजना के तहत व्यक्ति अपनी उम्र के हिसाब से निवेश कर सकते हैं. अगर वो 18 साल का है तो हर महीने 55 रुपये निवेश करना होगा. 19 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 100 रुपये और 40 साल की उम्र के लोगों को हर महीने 200 रुपये निवेश करना होगा. सरकार ने एक व्यवस्था ये भी की है कि अगर पेंशन सेवा शुरू होने से पहले ही लाभार्थी की मृत्‍यु हो जाती है तो उनके पति/पत्‍नी को पेंशन का 50 फीसदी रकम मिला करेगी.

किन लोगों के लिए फायदेमंद है योजना

ये योजना उन लोगों के लिए लाभकारी है, जो मजदूर, ड्राइवर, हाउस हेल्‍प, मोची, दर्जी, रिक्‍शा चालक आदि जैस असंगठित क्षेत्र में का करते काम करते हैं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक आज के दौर में देश के असंगठित क्षेत्र में तकरीबन 42 करोड़ लोग काम करते हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- पीएम मोदी बोले- देश में डिजिटल बैंक आज एक वास्तविकता, लोगों का जीवन हो रहा बेहतर

One Comment
scroll to top