Close

रसोई में मिलेंगे दांतों का पीलापन दूर करने के नुस्खे, खुलकर हंसना चाहते है तो अपनाएं ये टिप्स

किसी भी इंसान की मुस्कुराहट उसके व्यक्तित्व का प्रतीक होती है और खुलकर हंसना तो कई बीमारियों से निजात दिलाता है. ये बात तो सब जानते हैं लेकिन फिर भी हंस नहीं पाते, कई लोग तो सिर्फ इसलिए नहीं हंसते की उनके दांतों में पीलापन होता है.  अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो कुछ आसान से घरेलू नुस्खे हैं जो आपको दांतों के पीलेपन को दूर कर सकते हैं. दांतों को ठीक से साफ न करना, ज्यादा चाय, कॉफी पीना, सिगरेट पीना, गुटखा या तम्बाखू आदि खाने से दांतों में पीलापन आ जाता है. हालांकि कई बार जेनेटिक कारणों से भी दांत पीले हो जाते हैं. कुछ दवाएं ऐसी होती हैं जिनके इस्तेमाल से दांतों में पीलापन या कालापन आ जाता है. वैसे तो दंतचिकित्सक दांतों को साफ करते हैं लेकिन कुछ ऐसे घरेलू तरीके भी होते हैं जिनसे दांतों का पीलापन दूर किया जा सकता है.

दांतों की पीलापन दूर करने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं

  • दांतो का पीलापन दूर करने के लिए आप टमाटर, संतरे के छिलके और नमक का इस्तेमाल करें. टमाटर और संतरे में एंटी प्रॉपर्टीज होती है, जो टार्टर को बढ़ाने वाली बैक्टीरिया पर तेजी से असर दिखाती है. इन तीनों को एक साथ पीस लें फिर इस मिश्रण को टूथब्रश पर लगाकर हल्के हाथों से दांतो की सफाई करें. इसके बाद अपना रेगुलर टूथपेस्ट से दुबारा ब्रश करें.
  • आप नारियल तेल और बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से भी इस प्रौबलम से छुटकारा पा सकते है. नारियल तेल, बैकिंग सोडा और नमक को मिला कर मिश्रण बना लें और इसको उंगली की मदद से दांतों की सफाई करें. ध्यान दें इस मिश्रण को महीने में सिर्फ 2 बार ही इस्तेमाल करें. अगर आपके दांतों में सेंसिटीविटी जैसी दिक्कत है तो बेकिंग सोडा वाले मिश्रण का इस्तेमाल बिलकुल नहीं करें.
  • दांतों का पीलापन दूर करने के लिए आप केले का छिलके का भी प्रयोग कर सकते है. केले के छिलके को दांतों पर मसाज करने से भी पीला पन दूर हो जाता है.
  • सबसे जरूरी बात आप कुछ भी खाते हैं या पीते हैं उसके बाद कुल्ला जरूर करें. कुल्ला करने से दांतों में फंसा हुआ खाना निकल जाता है. जिससे आपके दांत साफ और हेल्दी रहते है.
  • नीम एक एंटीसेप्टिक की तरह काम करता है जो दांतों की सड़न को रोकता है. नीम का रोज़ इस्तेमाल करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है और दांतों में कैविटी भी नहीं होती. अगर नीम की दतून का इस्तेमाल नहीं कर सकते तो अपने टूथपेस्ट में नीम का तेल मिलाकर ब्रश करे. इससे भी फायदा होगा.

 

 

यह भी पढ़ें- सर्दियों में पानी कम पी रहे हैं तो हो जाएं सावधान, नहीं तो सहना पड़ेगा नुकसान

One Comment
scroll to top