Close

इंडियन नेवी डे आज, राष्ट्रपति ने दी बधाई, पीएम मोदी ने कहा- अनुकरणीय योगदान पर गर्व है

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय नौसेना कर्मियों को नौसेना दिवस की बधाई दी है. अपने बधाई संदेश में राष्ट्रपति ने नौसेना दिवस पर सभी नौसैन्य कर्मियों, पूर्व नौसैनिकों और उनके परिवारों को बधाई देते हुए कहा, ”आपकी सेवा के लिए समस्य भारतीय कृतज्ञ हैं.” इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि मैं नौसेना से जड़े सभी लोगों का अभिनंदन करता हूं. उन्होंने कहा कि हमें भारतीय नौसेना के अनुकरणीय योगदान पर गर्व है.

राष्ट्रपति ने दी बधाई

राष्ट्रपति कोविंद ने ट्वीट कर कहा, ”नौसेना दिवस पर, सभी नौसेना कर्मियों, पूर्व नौसैनिकों और उनके परिवारों को बधाई. समुद्री क्षेत्र की सुरक्षा करने और समुद्र में हमारे हितों की रक्षा करने के अलावा, हमारी नौसेना ने कोविड-19 संबंधित संकटों से निपटने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. भारतीय आपकी सेवा के लिए आभारी हैं.”

पीएम ने बधाई संदेश में क्या कहा

नौसेना दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौसेना कर्मियों और पूर्व कर्मियों को अपने बधाई संदेश में कहा, ”नौसेना दिवस की बधाई. हमें भारतीय नौसेना के अनुकरणीय योगदान पर गर्व है. प्राकृतिक आपदाओं जैसे संकट की स्थिति को कम करने में हमारे नौसेना के जवान हमेशा सबसे आगे रहे हैं.”

‘नौसेना बल पर गर्व’

अमित शाह ने कहा, ”नौसेना दिवस के विशेष अवसर पर हमारे बहादुर भारतीय नौसेना कर्मियों और उनके परिवारों को बधाई. भारत के समुद्री हितों को सुरक्षित रखने और नागरिक आपात स्थितियों के दौरान देशवासियों की मदद करने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए राष्ट्र को हमारे बहादुर नौसेना बल पर गर्व है.”

रविशंकर प्रसाद ने दी बाधाई

पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, ”मां भारती की सेवा में पूर्ण निष्ठा से समर्पित, अपने अदम्य साहस और पराक्रम से भारत की सामुद्र‍िक सीमाओं के रक्षा करने वाले वीर नौसैनिकों को नमन एवं समस्त देशवासियों को नौसेना दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.”

गुजरात के सांसद विनोद चावड़ा ने भी नौसेना दिवस की बधाई दी है. उन्होंने कहा, ”शं नो वरुणः देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा हेतु सदैव तत्पर सभी जल प्रहरियों को ’भारतीय नौसेना दिवस’ की हार्दिक शुभकामनाएं. जय हिंद!”

झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री और कांग्रेस के विधायक बन्ना गुप्ता ने कहा, ”भारतीय नौसेना दिवस के अवसर पर देश की समुद्री सीमाओं की रक्षा में सदैव तत्‍पर रहने वाले जांबाज नौसैनिकों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. आपकी अद्भुत ताकत, शौर्य व पराक्रम पर हम सभी को गर्व है. जय हिंद, जय हिंद की सेना.”

क्यों मनाते हैं नौसेना दिवस

बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच 1971 में हुए युद्ध के दौरान कराची बंदरगाह पर बल के हमले की याद में हर साल चार दिसंबर को नौसेना दिवस मनाया जाता है.

 

 

यह भी पढ़ें- बैंक ऑफ बड़ौदा सस्ते में बेच रहा मकान, दुकान और फ्लैट, 8 दिसंबर को लगा सकते हैं बोली, चेक करें प्रोसेस

One Comment
scroll to top