Close

भारत में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट का तीसरा केस, जिम्बाब्वे से गुजरात लौटे बुजुर्ग निकले संक्रमित

कोरोना वायरस का ओमिक्रोन वेरिएंट अब भारत में पैर पसारता जा रहा है. भारत में ओमिक्रोन का तीसरा मामला पाया गया है. गुजरात में एक 72 साल के बुजुर्ग ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए हैं. वे जिम्बाब्वे से लौटे थे.

गुजरात के जामनगर में यह पहला ओमिक्रोन का मामला है. न्यूज एजेंसी पीटीआई ने गुजरात स्वास्थ्य विभाग के हवाले से यह जानकारी दी है. इससे पहले कर्नाटक में दो लोग ओमिक्रोन से संक्रमित पाए गए थे. इन दोनों की उम्र 66 साल और 46 साल थी.

राज्य सरकार ने शुक्रवार को 66 वर्षीय दक्षिण अफ्रीकी नागरिक की टेस्ट रिपोर्ट की जांच का आदेश दिया, जिससे उसे देश छोड़ने की अनुमति मिली. कम से कम 10 दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के बेंगलुरु पहुंचने के बाद लापता होने संबंधी खबरों के बीच सरकार ने अधिकारियों से मामले पर गौर करने, उन लोगों का तुरंत पता लगाने और जांच करने का निर्देश दिया.

राजस्व मंत्री आर अशोक ने कहा, ‘वह व्यक्ति (66 वर्षीय) एक होटल में आइसोलेशन में था और वह यहां से (देश के बाहर) चला गया है. पहले उसकी (कोविड जांच की) रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई और फिर दोबारा जांच रिपोर्ट ‘निगेटिव’ आई. कहीं कोई गड़बड़ी तो नहीं हुई, लैबोरेट्री की जांच सही थी या नहीं या कुछ गड़बड़ी हुई, पुलिस कमिश्नर को इसकी जांच के निर्देश दिए गए हैं.’

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई की अगुआई में हुई हाई लेवल बैठक में हिस्सा लेने के बाद पत्रकारों से राजस्व मंत्री ने कहा कि बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका आयुक्त को इस संबंध में शहर के हाई ग्राउंड थाने में मामला दर्ज करने का निर्देश दिया गया है.

अधिकारियों ने गुरुवार को कहा था कि दक्षिण अफ्रीकी नागरिक 20 नवंबर को बेंगलुरु आया था और उसके नमूने हवाई अड्डे पर लिए गए थे और बाद में उसके संक्रमित होने की पुष्टि हुई. इसके बाद व्यक्ति के नमूने जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए, जिसकी रिपोर्ट गुरुवार को आई, जिसमें पुष्टि की गई कि वह ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित था.

इस बीच, दस दक्षिण अफ्रीकी यात्रियों के लापता होने की खबरों पर एक सवाल के जवाब में अशोक ने कहा, ‘मीडिया में यह सामने आया है कि दस लोग लापता हैं. अधिकारियों से इस पर गौर करने, उनका पता लगाने और जांच कराने का निर्देश दिया गया है.’

 

यह भी पढ़ें- वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का निधन, बेटी मल्लिका दुआ ने की पुष्टि, कल होगा अंतिम संस्कार

One Comment
scroll to top