Close

आज कम हुए सोने और चांदी के दाम, जानिए आपको कितने सस्ते मिलेंगे, यहां जानें रेट्स

सोने के कारोबार में इस समय तेजी देखी जा रही है क्योंकि शादियों का सीजन चल रहा है और सोने-चांदी के गहनों-सिक्कों वगैरह की जमकर खरीदारी देखी जा रही है लेकिन आज सोने के दाम नीचे हैं. आज एमसीएक्स पर सोने के वायदा कारोबार में थोड़ी कमजोरी है और गोल्ड रेट सुस्त दिख रहे हैं. वहीं चांदी में भी आज गिरावट देखी जा रही है जबकि कल इसमें अच्छी तेजी थी.

जानें सोने-चांदी के आज के दाम

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का फरवरी वायदा 0.24 फीसदी यानी 47,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर ट्रेड कर रहा है. सिल्वर में मार्च वायदा में गिरावट देखी जा रही है और इसके दाम पर दबाव बना हुआ है. चांदी के दाम 0.12 फीसदी नीचे हैं और ये 61,196 रुपये प्रति किलो के भाव पर ट्रेड कर रही है.

ग्लोबल बाजार में कैसे हैं दाम

ग्लोबल बाजार में सोने-चांदी के दाम सपाट नजर आ रहे हैं और यूएस डॉलर में तेजी आने के बावजूद सोने-चांदी में ज्यादा गिरावट नहीं देखी गई. यूएस ट्रेजरी यील्ड्स के रिवाइवल के चलते सोना-चांदी सीमित दायरे में बने नजर आ रहे हैं.

क्या है बाजार के जानकारों का कहना

बुलियन मार्केट के जानकारो से बात करने के आधार पर कह सकते हैं कि सोने में अभी देश के वेडिंग सीजन के चलते तो तेजी आएगी लेकिन ग्लोबल बाजार की उठापटक के कारण गिरावट का दौर भी बन सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: मिथुन, तुला राशि वाले इन बातों को याद रखें, सभी राशियों का जानें राशिफल

One Comment
scroll to top