Close

आरबीआई आज जारी करेगा मॉनिटरी पॉलिसी रिव्यू के नतीजे, दरों में बदलाव की उम्मीद कम

कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन की चिंता के बीच भारतीय रिजर्व बैंक आज नीतिगत समीक्षा में ब्याज दरों के मोर्चे पर कोई बदलाव न करने का फैसला सुना सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक की तीन दिन की द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक आज खत्म होगी. रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुआई वाली एमपीसी की बैठक के नतीजों की घोषणा आज सुबह 10 बजे जारी की जाएगी. रिजर्व बैंक के गर्वनर शक्तिकांत दास का मौद्रिक नीति स्टेटमेंट सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा.

6 सितंबर को शुरू हुई थी एमपीसी की बैठक

भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनिटरी बैठक सोमवार 6 दिसंबर को शुरू हुई थी. माना जा रहा है कि कोरोना वायरस के नए वेरिएंट की वजह से पैदा हुई अनिश्चितता के चलते केंद्रीय बैंक नीतिगत दर के मोर्चे पर यथास्थिति कायम रखेगा. अगर रिजर्व बैंक आज नीतिगत ब्याज दरें बिना बदलाव के पहले स्तर पर ही बरकरार रखता है, तो यह लगातार नौवां मौका होगा जब दरों में कोई बदलाव नहीं होगा. रिजर्व बैंक ने आखिरी बार दरों में 22 मई, 2020 को बदलाव किया था.

आरबीआई के सामने क्या चुनौतियां हैं

देश की ग्रोथ की रफ्तार बनाए रखने के अलावा रिजर्व बैंक की मौदिक नीति समिति के सामने बढ़ती महंगाई को भी काबू में रखने की चुनौती बरकरार है. अक्टूबर में हुई आखिरी क्रेडिट पॉलिसी में रिजर्व बैंक ने इस बात का संकेत दिया था कि महंगाई को 4 फीसदी पर रखने के लक्ष्य के सामने बढ़ते दामों का प्रतिकूल असर देखा जा रहा है. हालांकि आरबीआई ने देश की आर्थिक विकास की दर को लेकर मजबूत संकेत दिए थे.

आर्थिक विकास दर के लिए आरबीआई का क्या है अनुमान

आरबीआई की एमपीसी की पिछली बैठक 6-8 अक्टूबर को हुई थी और इसमें जहां ब्याज दरों में कोई चेंज नहीं किया वहीं मॉनेटरी पॉलिसी कमिटी ने वित्त वर्ष 2021 के लिए आर्थिक विकास दर के अनुमान को 9.5 फीसदी पर बरकरार रखा था.

 

 

यह भी पढ़ें- सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर हमला, किसान और आम जनता के मुद्दों पर सुनाई खरी-खरी

One Comment
scroll to top