Close

यूएई के सरकारी दफ्तरों में साढ़े चार दिन का वर्किंग वीक होगा

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई ) अपने कर्मचारियों को नए साल में आराम का तोहफा देेने जा रहा है। 1 जनवरी 2022 से यहां हफ्ते में सिर्फ साढ़े चार दिन काम होगा। बाकी ढाई दिन छुट्टी होगी। UAE सरकार ने इस बारे में ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी कर दिया है।

अगले कुछ दिन में सर्कुलर तमाम सरकारी ऑफिसों को भेज दिया जाएगा। यूएई दुनिया का पहला देश है, जहां वीकली वर्किंग ऑवर्स यानी सप्ताह में काम के दिन कम किए गए हैं। दुनिया के ज्यादातर देशों में फाइव डे वर्किंग वीक कल्चर है।

यूएई के अखबार ‘द नेशनल’ के मुताबिक, नया वर्किंग कैलेंडर 1 जनवरी 2022 से लागू करने का प्लान इसलिए बनाया गया ताकि इसे लागू करने में किसी तरह की दिक्कत पेश न आए।यूएई में कर्मचारियों के लिए जिस तरह के नियम हैं, उनके आधार पर यह माना जा रहा है कि जल्द ही देश का निजी सेक्टर भी इसी तरह के कदम उठाएगा। 1971 से 1999 तक देश में हफ्ते में 6 दिन काम होता था। 1999 में इसे बदलकर पांच दिन और अब साढ़े चार दिन किया गया है।

शुक्रवार को सिर्फ आधा दिन काम

शुक्रवार को आधा दिन काम यानी हाफ-डे वर्किंग रहेगी। शनिवार और रविवार को पूरी तरह छुट्टी रहेगी। आदेश के मुताबिक, शुक्रवार को कर्मचारी अगर वर्क फ्रॉम होम चाहते हैं तो उन्हें इसकी मंजूरी रहेगी। दुबई और अबुधाबी में सरकार के इस ऐलान से कर्मचारी काफी खुश हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जल्द ही देश के तमाम स्कूल और कॉलेज भी इस नए रूल को फॉलो करेंगे। इस बारे में अलग से सर्कुलर जारी किया जा सकता है। हालांकि, स्कूलों और निजी सेक्टर के बारे में अभी किसी तरह की गाइडलाइंस जारी नहीं की गईं हैं। कंपनियां इस बारे में खुद फैसला करेंगी।

प्रोडक्टिविटी में इजाफा करना मकसद

यूएई गवर्नमेंट के ऑफिशियल मीडिया सेल ने कहा- अगर हम अपने कर्मचारियों को काम के बदले उतना ही आराम भी देंगे तो इससे उनकी प्रोडक्टिविटी में इजाफा होगा। इससे देश को ही फायदा होगा। यूएई ने 2006 में आखिरी बार वर्किंग वीक पैटर्न चेंज किया था। तब गुरुवार-शुक्रवार की जगह शुक्रवार-शनिवार को छुट्टी का ऐलान किया गया था।सरकार का कहना है कि वह ग्लोबल मार्केट्स के पैटर्न को फॉलो करना चाहती है।

 

 

 

यह भी पढ़ें- ओमिक्रोन के खिलाफ फाइजर टीका कितना कारगर? अध्ययन में हुआ खुलासा

One Comment
scroll to top