Close

सोना और चांदी आज हुए महंगे, जानिए कितने बढ़े हैं रेट्स

अमेरिकी डॉलर के ऊपर चढ़ने के चलते कुछ समय से गोल्ड पर दबाव देखा जा रहा है और इसमें कमजोरी के साथ ट्रेड हो रहा था लेकिन आज सोना और चांदी दोनों ही ऊपरी लेवल पर ट्रेड करते देखे जा रहे हैं. देश में सोने की डिमांड बढ़ रही है और इसका असर सोने की कीमतों पर देखा जा रहा है और ये ऊपर आई हैं.

आज कैसे हैं गोल्ड और सिल्वर के दाम

आज मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने के फरवरी वायदा के दाम 62 रुपये या 0.13 फीसदी की तेजी के साथ 48,117 रुपये प्रति ग्राम पर दिख रहे है. पिछले साल सोने ने 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का हाई छू लिया था और इस समय सोना अपने ऐतिहासिक लेवल से 8000 रुपये सस्ता मिल रहा है. बुलियन मार्केट के जानकारों का कहना है कि सोना इस समय खरीदारी के लिए आकर्षक लेवल पर बना हुआ है और इसमें निवेश के उद्देश्य से भी पैसा लगाया जा सकता है.

चांदी की चमक और बढ़ी

सिल्वर मेटल या चांदी के दाम आज 57 रुपये या 0.09 फीसदी की तेजी पर हैं और एमसीएक्स पर इसका मार्च वायदा 61,680 रुपये प्रति किलोग्राम पर कारोबार कर रहा है. इंडस्ट्रीज से आ रही डिमांड भी चांदी की कीमतों में तेजी के पीछे का बड़ा कारण है. जहां तक घरेलू डिमांड की बात करें तो शादियों के सीजन के चलते सोने और चांदी दोनों में ही खरीदारी देखी जा रही है.

 

 

 

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के लाल जनरल बिपिन रावत का एक सपना, जो पूरा नहीं हो सका

One Comment
scroll to top