Close

सिरपुर के लक्ष्मण मंदिर को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित करने की मांग की रामविचार नेताम ने

नई दिल्ली ।  सांसद रामविचार नेताम ने आज राज्य सभा में महासमुंद जिले के  सिरपुर में स्थित लक्ष्मण मंदिर को वर्ल्ड हेरिटेज घोषित करने की मांग की। श्री नेताम ने एक सवाल के माध्यम से यह मुद्दा उठाया।  श्री नेताम ने सदन में कहा कि छत्तीसगढ़  हमेशा से ही अपनी जनजातीय संस्कृति के लिए जाना जाता रहा है। लेकिन राज्य में ऐसे कई क्षेत्र हैं जो आज भी मुख्यधारा से काफी दूर हैं। एक ऐसा ही क्षेत्र है महासमुंद जिले में स्थित सिरपुर, जिसे प्राचीनकाल में श्रीपुर कहा जाता था।

श्री नेताम ने कहा कि पौराणिक भूमि श्रीपुर में कई ऐसे देवस्थानों के अंश मिलते हैं जो कई सदियों पुराने माने जाते हैं। इन्हीं देवस्थानों में से एक है, सिरपुर का लक्ष्मण मंदिर। सिरपुर के लक्ष्मण मंदिर का निर्माण सन् 525 से 540 के बीच हुआ और राज्य में पूर्व में रही सरकार द्वारा इसे वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित करने के लिए केंद्र सरकार से निवेदन किया गया था, जब 500 वर्ष पुराना ताजमहल को वर्ल्ड हेरिटेज साईट के रूप में देखा जाता है तो क्या 1500 पुराने इस मंदिर को सरकार द्वारा वर्ल्ड हेरिटेज साईट घोषित करने का विचार है.

साथ ही सरगुजा के उदयपुर में स्थित सीता बेंगरा एवं जोगीमारा गुफा प्राकृतिक है जहां ऋषि मुनियों ने शिल्पकार के माध्यम से पत्थरों में महर्षि बाल्मीकि द्वारा रचित रामायण में ऊलेखित प्रसंगों को न सिर्फ उत्कीर्ण किया है, अपितु लिपिबद्ध किया है जो कि पौराणिक दृष्टिकोण से अत्यंत महत्वपूर्ण है इतना ही नही बल्कि यहां प्रत्येक वर्ष सावन के महीने में इतिहासकार तथा पुरातत्वविदों सहित क्षेत्रीय विद्वतजनों द्वारा महोत्सव का आयोजन भी किया जाता है, यह केंद्रीय संरक्षित स्मारक है जिसका रखरखाव भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा किया जाता है क्या ऐसे प्राकृतिक गुफाओं को विश्वदाय स्मारक में शामिल करने के लिए सरकार ने कोई कदम उठाए।

 

 

यह भी पढ़ें- जानें पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव- दिल्ली, मुंबई, कोलकाता समेत NCR में कितने हैं रेट्स

One Comment
scroll to top