Close

केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकता है नए साल 2022 पर तोहफा, सरकार 3 फीसदी बढ़ा सकती है महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनधारकों का महंगाई भत्ता फिर से बढ़ने वाला है. दरअसल, नए साल की पहली छमाही के लिए Dearness Allowance में बढ़ोतरी होने वाली है. बढ़ती महंगाई के मद्देनजर माना जा रहा है कि ये बढ़ोतरी 3 फीसदी की हो सकती है.  इस बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर 34 फीसदी हो जाएगा. वहीं, पेंशनभोगियों की महंगाई राहत में भी 3 फीसदी की दर से बढ़ोतरी के आसार हैं जिसके बाद उन्हें 34 फीसदी महंगाई राहत मिलेगी.

कब तक होगा ऐलान

नए साल 2022 में महंगाई भत्ता या महंगाई राहत में बढ़ोतरी पर फैसला होने वाला है. ऐसा अनुमान है कि मार्च महीने में केंद्र सरकार इसमें बढ़ोतरी पर फैसला ले सकती है और साल 2022 की पहली छमाही के लिये महंगाई भत्ता पर फैसला मार्च में लिया जा सकता है. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक साल में दो बार महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की जाती है.

हर साल दो बार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जाती है और ये हर छमाही के लिये निर्धारित किया जाता है. साल 2022 की पहली छमाही में डीए में बढ़ोतरी के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा हो जाएगा.  वहीं महंगाई राहत में बढ़ोतरी से पेंशनभोगियों के पेंशन में भी बढ़ोतरी होगी. बहरहाल, सरकार के इस फैसले से करीब 48 लाख केंद्रीय सरकार के कर्मचारी और 65 लाख से ज्यादा पेंशनर को फायदा मिलेगा.

 

यह भी पढ़ें- मैन्युफैक्चरिंग और माइनिंग बढ़ने के चलते अक्टूबर में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 3.2% बढ़ा

One Comment
scroll to top