Close

श्री श्याम सुंदर गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक ने विशेष संरक्षा संगोष्ठी में संरक्षा से संबधित अधिकारियों एवं कर्मचारियों को संबोधित किया

श्री श्याम सुंदर गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक ने संरक्षा हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए कर्मचारियों को पुरस्कृत किया, सुरक्षित रेल परिचालन ही सर्वोपरि- मंडल रेल प्रबंधक

रायपुर – 10 दिसम्बर 2021/पीआर/आर/ – आज दिनांक 10 दिसम्बर 2021 को विशेष संरक्षा संगोष्ठी का रायपुर में आयोजन किया गया । इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मंडल रेल प्रबंधक दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर श्री श्याम सुंदर गुप्ता की गरिमामय उपस्थिति में दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया । वरि मंडल संरक्षा अधिकारी डॉ. डी.एन. बिस्वाल ने स्वागत संबोधन में कहा कि यात्रियों की संरक्षा सर्वप्रथम है कर्मचारियों को इसके लिए प्रशिक्षण के साथ-साथ नियमित तौर पर परामर्श भी दिए जाते हैं । संरक्षा हेतु उत्कृष्ट कार्य के लिए कर्मचारियों को पुरस्कार भी प्रदान किये जाते है । इसी परिपेक्ष्य में विशेष संरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया जाता हैं ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि संरक्षा के मदों एवं नियमों का दोहराव, संरक्षा पालन में अति आवश्यक है । कर्मचारियों, यात्रियों एवं रेलवे संपत्ति की संरक्षा बहुत जरूरी है । स्पैड के नियमों का पालन करें । कर्मचारी पर्याप्त विश्राम करें विशेष संरक्षा संगोष्ठी में संरक्षा संबंधी विषयों पर चर्चा होने से ग्राउंड लेवल पर किए जाने वाले आवश्यक सुधारों का फीडबैक मिलता है, विगत वर्षों में कोरोना काल के दौरान ऑनलाइन संरक्षा सेमिनार आयोजित किए जाते रहे हैं, रायपुर रेल मंडल भारतीय रेलवे के 10 अग्रणीय रेल मंडलों में से एक है, ऐसे में सुरक्षित रेल परिचालन अति महत्वपूर्ण हो जाता है इस मंडल में फ्रेट मेंटेनेंस भी अधिक होता है, गाड़ियों के मेंटेनेंस में सुरक्षा मापदंडों का पालन अति आवश्यक है कार्य करते समय ट्रेनों की सुरक्षा के साथ स्वयं की सुरक्षा का भी ध्यान रखना आवश्यक है, सावधानी पूर्वक रेलवे ट्रैक पर कार्यों को अंजाम देना है ।

रायपुर रेल मंडल में वर्तमान में 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियां दौड़ रही है आगामी दिनों में 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गाड़ियों का परिचालन किया जाएगा, सुरक्षित संरक्षित रेल परिचालन के लिए कोविड-19 की भयावह परिस्तिथि में जिन रेल कर्मचारियों ने अपने प्राण गवाएं हैं उनके सराहनीय कार्यों के प्रति कृतज्ञता जाहिर करते हुए श्रद्धांजलि दी साथ ही साथ ही इस अवसर पर सिविल डिफेंस के सदस्यों द्वारा कोरोना काल में निस्वार्थ भाव से किए गए सेवा कार्यों जैसे स्टेशनों पर यात्रियों की सेवा श्रमिक ट्रेनों में फूड पैकेट्स वितरण यात्रियों की निकासी एवं प्रवेश में सहयोग वैक्सीनेशन कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए सराहना की ।

इस विशेष संरक्षा संगोष्ठी के दौरान स्पैड से बचाव के लिए बरती जाने वाली सावधानियां, शंटिंग के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, हॉट एक्सेल एवं ब्रेक वाइंडिंग का कारण लक्षण एवं निवारण, शीतकालीन पेट्रोलिंग एवं पेट्रोलिंग के दौरान स्वयं की सुरक्षा, डिसकनेक्शन एवं रीकनेक्शन के दौरान बरती जाने वाली सावधानियां, ट्रेन में आग की रोकथाम, अग्निशामक यंत्र का प्रयोग एवं प्रदर्शन विषयों पर चर्चा की गई ।

इस संरक्षा संगोष्ठी में संरक्षा में उत्कृष्ट कार्य के लिए रायपुर मंडल के 15 कर्मचारी एवं सिविल डिफेंस वॉलिंटियर को उनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए मंडल रेल प्रबंधक महोदय के हाथों प्रशस्ति पत्र एवं नकद राशि देकर पुरस्कृत किया गया । इस दौरान मंडल रेल प्रबंधक रायपुर महोदय ने पुरस्कृत सभी कर्मचारियों एवं अन्य कर्मचारियों के लिए संदेश दिये की आगे और अच्छे तरीके से कार्य अपने परीक्षेत्र में करना है ताकि रायपुर मंडल को नंबर वन ऊंचाई तक ले जाया जा सके। सिविल डिफेंस वॉलिंटियर, फील्ड कर्मचारियों को मिलाकर कुल 156 लोगों ने संरक्षा संगोष्ठी में भाग लिया। इस संरक्षा संगोष्ठी में भाग लेने वाले अधिकारियों एवं कर्मचारियों के द्वारा कोविड-19 से संबंधित गाइडलाइन का पालन किया गया।

इस संरक्षा सेमिनार में श्री श्याम सुंदर गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक रायपुर, श्री लोकेश बिश्नोई , अपर मंडल रेल प्रबंधक(परिचालन), श्री आशीष मिश्रा अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्फ्रा), डॉ. डी.एन. बिस्वाल, मंडल संरक्षा अधिकारी, डॉ. विपीन वैष्णव-वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक, श्री जे के पात्रा, सहायक मंडल संरक्षा अधिकारी तथा मंडल के सभी शाखा अधिकारी एवं अन्य अधिकारी तथा संरक्षा सलाहकार, पर्यवेक्षक, डिप्टी सीटीआई, लोको पायलट, सहायक लोकोपायलट, गार्ड, पोर्टर, ट्रैकमेनों के अतिरिक्ति अन्य रेल कर्मचारी जो रेलवे के फ्रंट लाइन स्टाफ उपस्थित रहें ।

 

 

यह भी पढ़ें- देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 7 हजार 992 केस दर्ज, 393 की मौत

One Comment
scroll to top