Close

सर्दियों में यूज करें कच्चा दूध, स्किन बनेगी सॉफ्ट और ग्लोइंग

सर्दियों में स्किन (Winter Skin Problem) कई बार बेजान और डल (Dull Skin Problem in Winter) लगने लगती है. इसका सबसे बड़ा कारण होता है मौसम. ठंड के मौसम में अपनी स्किन का विशेष ध्यान रखने की जरूरत होती है. ऐसे में कच्चा दूध (Raw Milk) आपके स्किन केयर में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.

बता दें कि कच्चे दूध में पोटैशियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और लैक्टिक एसिड, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन आदि जैसे गुए पाएं जाते हैं. यह स्किन को के लिए कई तरह से बहुत फायदेमंद है. यह सर्दियों में रूखी और बेजान त्वचा को ग्लोइंग और सॉफ्ट (Tips for Glowing and Soft Skin) बनाने में मदद करता है. इसमें एंटी एजिंग (Anti Ageing Property) गुण भी पाए जाते हैं जो चेहरे पर झुर्रियां और फाइन लाइंस को दूर करने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं सर्दियों में कच्चे दूध को किस तरह यूज किया जा सकता है-

मॉइस्चराइजर की तरह करें यूज

कच्चा दूध एक बहुत ही बेहतरीन मॉइस्चराइज़र (Moisturizer) माना जाता है. इसे मॉइस्चराइजर की तरह यूज करने के लिए सबसे पहले 3 से 4 चम्मच कच्चा दूध लें. इसमें आधा चम्मच ग्लिसरीन डाल दें. इसके बाद अच्छी तरह इसे मिक्स कर कॉटन बॉल की मदद से इसे चेहरे, गर्दन और होठों पर लगाएं. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद चेहरे को सादे पानी से धो लें. आपका चेहरा बिल्कुल साफ हो जाएगा.

फेस मास्क (Face Mask) की तरह करें यूज
कच्चे दूध का फेस मास्क बनाने के लिए आप सबसे पहले 3 बड़े चम्मच कच्चा दूध लें. इसमें एक चुटकी मुल्तानी मिट्टी मिला दें. इसे मिक्स कर चेहरे और गर्दन के एरिया पर लगाएं. इसे कम से कम 20 मिनट तक चेहरे पर रहने दें. इसके बाद चेहरे को नार्मल पानी से धो लें. इसे यूज करके आपको कुछ ही दिनों में चेहरे पर फर्क दिखने लगेगा.

स्क्रबर (Scrubber) की तरह करें यूज
कच्चा दूध एक बेहतरीन स्क्रबर भी माना जाता है. इसे बनाने के लिए 3 बड़े चम्मच कच्चा दूध लें और उसमें 1 चम्मच चीनी मिलाएं. इसके बाद इसमें एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं. इन सभी को मिक्स करके एक पेस्ट तैयार कर लें. इसे हल्के हाथों से अपनी स्किन पर लगाएं और 3 मिनट तक चेहरे पर स्क्रब करें. बाद में सादे पानी से चेहरे को धो दें.

 

 

यह भी पढ़ें- तीसरी तिमाही में कंपनी का प्रदर्शन अच्छा, सालाना आधार पर लोन वितरण 400 फीसदी से ज्यादा बढ़ा

One Comment
scroll to top