Close

सोना खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर, आज सस्ते हुए गोल्ड और सिल्वर, जानें नई कीमतें

घरेलू सर्राफा बाजार से अच्छी खबर है और आज देश में सोने-चांदी के दाम घटकर नीचे आए हैं. कल भी सोने की कीमतों में गिरावट देखी गई थी और आज भी ये सुनहरी मेटल सस्ती होकर ही कारोबार कर रही है. चांदी की चमक भी आज फीकी हुई है और इसके दाम घटे हैं. ग्लोबल बाजारों में गोल्ड और सिल्वर के दाम करीब-करीब स्थिर बने हुए हैं.

कैसा है सोने और चांदी में आज रुझान

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने के दाम में आज गिरावट देखी जा रही है. एमसीएक्स पर सोने के दाम 64 रुपये यानी 0.13 फीसदी की कमजोरी के साथ 48,008 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बने हुए हैं. इसके अलावा चमकीली मेटल चांदी में 138 रुपये या 0.23 फीसदी की गिरावट के बाद 60680 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेड देखा जा रहा है. बता दें कि सोने के ये दाम फरवरी वायदा के हैं और चांदी के दाम मार्च वायदा पर दर्ज किए गए हैं.

ग्लोबल बाजारों में सोना

ग्लोबल बाजारों में सोने के दाम आज गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं. सोना करीब 0.02 फीसदी की गिरावट के साथ 1769.76 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. इसके अलावा सिल्वर में भी आज 0.07 फीसदी की कमजोरी के साथ ट्रेड देखा जा रहा है.

इस समय देश में शादियों का सीजन चल रहा है और आने वाले दिनों में साये कम रहेंगे जिसके चलते अभी ही सोने की खरीदारी जमकर हो रही है. लिहाजा सोने की हाजिर कीमतों में तेजी देखी जा रही है. लेकिन वायदा बाजार में सोने के दाम सस्ते दिखाई दे रहे हैं.

सोने ने अगस्त 2020 में बनाया था ऐतिहासिक ऊंचाई का रिकॉर्ड

देश में पिछले साल अगस्त 2020 में सोने के दाम ऑलटाइम हाई पर आए थे और ये 55,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर जा पहुंचे थे. अब इस समय के रेट देखें तो ये ऑलटाइम हाई स्तर से पूरे 8000 रुपये से ज्यादा के निचले स्तर पर बने हुए हैं. बता दें कि भारत विश्व के सबसे ज्यादा सोने का आयात करने वाले वाले देशों में से है और देश में सोने की खपत लगातार बढ़ती ही जा रही है.

 

 

यह भी पढ़ें- राशिफल: इन 5 राशि वालों को आज रहना होगा सावधान, आज का राशिफल

One Comment
scroll to top