Close

गांधी के भारत को गोडसे का भारत नहीं बनने देंगे

संप्रदायिकता चाहे अल्पसंख्यक की हो या बहुसंख्यक की दोनों ही राष्ट्र की एकता के लिए खतरनाक, छत्तीसगढ़ प्रदेश कौमी तंजीम के सद्भावना सम्मेलन में देश के दिग्गज नेता तारिक अनवर का संबोधन

अखिल भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के महासचिव एवं ऑल इंडिया कौमी तंजीम के राष्ट्रीय अध्यक्ष तारिक अनवर ने रायपुर स्थित शहीद स्मारक भवन में छत्तीसगढ़ प्रदेश कौमी तंजीम द्वारा आयोजित सद्भावना सम्मेलन को संबोधित करते हुए लोगों से स्पष्ट शब्दों में कहा कि संप्रदायिकता चाहे वो अल्पसंख्यक की हो या बहुसंख्यक की दनों ही राष्ट्र की एकता और अखंडता के लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि यह समय है कि हम गांधी के भारत को मजबूत करने के लिए आगे आएं, क्योंकि गोडसे वादी लोग गांधी की विचारधारा को कुचलने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कौमी तंजीम के माध्यम से पूरे देश में घूम कर के हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों का भारत बनाना चाहते हैं जिन्होंने एक सोशलिस्ट समाजवादी और धर्मनिरपेक्ष भारत का सपना देखा था।

उन्होंने कहा कि आज जिस तरह से गरीबों पर वार हो रहा है और देश को पूजी पतियों को सौंपने का प्रयास हो रहा है वह अत्यंत शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि भारत के असंगठित क्षेत्र को जिस तरह से कमजोर करके पूजी पतियों को मजबूत किया गया है उसने भारत की अर्थव्यवस्था की कमर तोड़ दी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने ही इस देश को आजाद कराया था और लोग आज बात को समझ रहे हैं कि कांग्रेस ही देश को एक बार फिर उस ऊंचाई पर ले जा सकती है जहां भारत विश्व का नेतृत्व कर सके।

तारिक अनवर ने कहा कि संप्रदायिकता का जवाब हमें प्यार और प्रेम से देना है। अहिंसा ही गांधी के भारत की धरोहर है। उन्होंने कहा कि हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि जो लोग धर्म के नाम पर हमें आपस में लड़ा रहे हैं, वह गरीब के बच्चों को पढ़ाई से वंचित रखना चाहते हैं ताकि देश की संपत्ति पर उन्हीं का हक बना रहे।

इस अवसर पर अखिल भारतीय कांग्रेस के सचिव एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मंत्री कमलेस्वर पटेल, भी मौजूद थे। ज्ञात रहे कि तारिक़ अनवर द्वारा सन 1986 से ग़रीब, दलित, शोषित, प्रताड़ित लोगो की मदद करने के लिए कौमी तंजीम का गठन किया है और आज तक दबे हुवे शोषित,पीड़ितों, की आवाज़ लगातार उठाते आये है। कौमी तंजीम पूरे भारत मे कई प्रदेशों में लगातार यह कार्य कर रही है। इसी तारतम्य में छत्तीसगढ़ में भी ये तंजीम कार्य कर रही है। कौमी तंज़ीम के प्रदेश संयोजक अब्दुल हैदर अली ने कहा कि छत्तीसगढ़ में हम सबको मजबूती और तारिक अनवर के मार्गदर्शन में भारत की गंगा जमुनी,तहजीब और एकता का संदेश के लिए व हमारी सभ्यता को स्थापित कर बचाये रखने, गांधी के विचारो और मौलाना अबुल कलाम आजाद और अम्बेडर देश में हिन्दू मुस्लिम एकता का संदेश देने के लिए हमने ये कार्यक्रम का आयोजन किया है।

प्रोग्राम का संचालन वतन समाचार के संपादक और कल इंडिया कौमी तंजीम के संगठन महासचिव मोहम्मद अहमद ने किया। भारतीय कांग्रेस के सचिव एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल जी, संत विष्णु महाराज जी, अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष महेंद्र छाबड़ा, श्रम कल्याण विभाग के अध्यक्ष शफी अहमद, कृषि बोर्ड के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, छत्तीसगढ़ हज कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद असलम, रायपुर शहर जिला अध्यक्ष गिरीश दुबे, कन्हैया अग्रवाल, श्रम कल्याण के सदस्य शरीक रईस खान, सईद खान, मोहम्मद सिद्दीक, रिज़वान खान, शब्बीर खान,श्रीमती शीबा खान, रायपुर, मो अनवर खान, राज नांदगांव,श्रीमती सीता टंडन, दुर्ग, श्रीमती सफीना अंसारी, भिलाई, श्री जितेंद्र दोशी, कवर्धा, शब्बीर अहमद, गुरदीप सिंह, अब्दुल , कुलवंत सिंह, सालिक राम साहु, भिलाई, इदरीश मोहम्मद बेमेतरा से मो शफीक बालोद, जाफर तिगाला बालोद, नूर खान, गुंडरदेही, मो सलीम गुंडरदेही, दाऊद खान, और साथी बालोद, अब्दुल रफीक मनिहार, राजनांदगांव भारी संख्या में लोग उपस्तिथि रहे एवं लोगो ने एकता संदेश दिया।

भवदीय (अब्दुल हैदर)
संयोजक
छ.ग. कौमी तंजिम
One Comment
scroll to top