Close

ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने चेताया ,ट्रैवलिंग और भीड़भाड़ से बचें

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर खतरा बढ़ता जा रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री, आईसीएमआर  और नीति आयोग ने अचानक शुक्रवार को एक के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की और लोगों को चेतावनी भरे लहजे में ओमिक्रॉन से सतर्कता और सावधानी बरतने को कहा। सरकार ने ये भी कहा है कि जिन जिलों में 5% से ज्यादा केस हैं, वे जरूरी तैयारी शुरू कर दें।

आईसीएमआर के डीजी बलराम भार्गव ने बताया कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से दुनिया में फैल रहा है। लोगों को सतर्कता बरतते हुए गैरजरूरी यात्रा और भीड़भाड़ से परहेज करना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में कोरोना के नए मामले बढ़ रहे हैं, या यूं कहें कि जो 5% से ज्यादा पॉजिटिव केस वाले जिले हैं, वे कड़े उपाय लागू करें।

हेल्थ मिनिस्ट्री के जॉइंट सेक्रेटरी सचिव लव अग्रवाल और बलराम भार्गव के बाद नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पॉल ने भी मीडिया से बातचीत की। उन्होंने बताया कि कोरोना से यूरोप के देशों की स्थिति बेहद खराब है। यहां डेल्टा के साथ ओमिक्रॉन वैरिएंट के केस भी तेजी के साथ बढ़ रहे हैं। ऐसे में हमें हर एक स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। केंद्र सरकार भी इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है।

11 राज्यों में नए वैरिएंट के अब तक 109 केस

लव अग्रवाल ने बताया कि कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन दुनियाभर के 91 देशों में फैल चुका है। अग्रवाल ने बताया कि भारत के 11 राज्यों में नए वैरिएंट के अब तक 101 केस मिल चुके हैं। देर शाम महाराष्ट्र में 8 और मरीज मिले हैं। इस तरह राज्य में कुल मामले बढ़कर 40 हो गए हैं। वहीं देश में मरीजों की संख्या 109 हो गई है।

अग्रवाल ने बताया कि WHO के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट डेल्टा स्ट्रेन के मुकाबले कहीं ज्यादा तेजी से पांव पसार रहा है। दूसरे शब्दों में कहें तो ओमिक्रॉन डेल्टा वैरिएंट से कहीं ज्यादा खतरनाक साबित हो रहा है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका में ही 24 नवंबर को ओमिक्रॉन वैरिएंट के पहले केस की पहचान की गई थी।

केरल में रोजाना 40.31% केस मिल रहे

हेल्थ मिनिस्ट्री ने बताया कि पिछले 20 दिनों में देशभर में कोरोना के नए केस रोजाना 10 हजार से नीचे दर्ज किए गए हैं। हालांकि सबसे बड़ी चिंता केरल को लेकर है। यह ऐसा राज्य है जिसका देशभर में मिल रहे कुल नए केस में 40.31% योगदान है। केरल में ही कोरोना के पहले केस की पहचान हुई थी।

वैक्सीनेशन में भारत US-UK से भी आगे

हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक भारत में वैक्सीनेशन ड्राइव काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। देशभर में अब तक 136 करोड़ डोज दिए जा चुके हैं। वहीं भारत के मुकाबले अमेरिका और ब्रिटेन वैक्सीनेशन के मामले में काफी पीछे हैं।

बिहार में सख्ती

ओमिक्रॉन की दहशत में एक बार फिर बिहार  में सख्ती बढ़ा दी गई। मास्क, सैनिटाइजेशन और सोशल डिस्टेंस को लेकर पूरे राज्य को अलर्ट किया गया है। कोरोना की तीसरी लहर से बचाव को लेकर अब फिर दुकानों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर गोल घेरा बनाया जाएगा। आपदा प्रबंधन समूह (CMG) की बैठक के बाद गृह विभाग ने अनलॉक-11 को लेकर गाइडलाइन जारी कर सभी DM और SP को प्रोटोकॉल पालन कराने का आदेश दिया है। यह गाइडलाइन आज से 5 जनवरी 2022 तक प्रभावी रहेगी।

दुकानों पर बनाना होगा घेरा

गृह विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक, सभी दुकानें एवं प्रतिष्ठानों को सामान्य रूप से खोला जाएगा, लेकिन इसके लिए शर्तों का पालन करना होगा। दुकानों और प्रतिष्ठानों में सभी के लिए हमेशा मास्क पहनना अनिवार्य होगा। सैनिटाइजर की व्यवस्था हर हाल में करनी होगी। दुकान और प्रतिष्ठानों के परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग के लिए (2 गज की दूरी) के लिए घेरा बनाना होगा और कोरोना की गाइडलाइन के मुताबिक सोशल डिस्टेंस का पालन करना होगा। दुकानों और प्रतिष्ठानों में केवल वही कर्मचारी काम कर सकेंगे, जो कोविड का टीका लगाए होंगे।
दुकानों और प्रतिष्ठानों को अपने कर्मचारियों का हर हाल में वैक्सीनेशन कराना होगा।

 

 

यह भी पढ़ें- मिस इंडिया ग्लोब हर्षल शिरकत करेंगी जन परिषद में

One Comment
scroll to top