Close

सरकार ने 23.59 करोड़ लोगों के खाते में डाला ब्याज का पैसा, आपने चेक किया बैलेंस?

सरकार ने 23 करोड़ से ज्यादा लोगों को खुश होने का मौका दे दिया है. वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 23.59 करोड़ ईपीएफओ (EPFO) सब्सक्राइबर्स के खाते में 8.50 फीसदी का ब्याज जमा कर दिया गया है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( EPFO) ने अपने मेंबर्स को इस बात की जानकारी दे दी है.

एंप्लाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन ने आज एक ट्वीट के जरिए इस बात की जानकारी दी है कि 23.59 करोड़ खातों में अब 8.50 फीसदी की दर से ब्याज जमा कर दिया गया है. इससे पहले भी 13 दिसंबर को ईपीएफओ ने इस बात की जानकारी दी थी कि 23.34 करोड़ खाताधारकों के अकाउंट में वित्त वर्ष 2020-21 का ब्याज जमा कर दिया गया है.

आपके खाते में पैसा आया है या नहीं, आपको इस बात की तस्दीक कर लेनी चाहिए, अगर आपको नहीं पता है कि कैसे ईपीएफओ खाते का बैलेंस चेक करते हैं तो आप यहां बताए गए तरीकों से इसे चेक कर सकते हैं.

SMS के जरिये

EPFO के मेंबर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से EPFOHO UAN No लिखकर 7738299899 पर मैसेज भेजें. इसके थोड़ी देर बाद आपके मोबाइल नंबर पर एसएमएस के रूप में लास्ट बैलेंस आ जाएगा.

फोन से मिस्ड कॉल देकर 

ईपीएफओ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल दें. इसके बाद मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा जिससे आपको अपने पीएफ खाते का बैलेंस पता चल जाएगा.

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर

ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in पर जाएं और सर्विस टैब पर जाकर फॉर इंप्लाई पर क्लिक करें.
मेंबर पासबुक पर जाकर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें. लॉगइन के बाद पासबुक खुल जाएगी जिसमें आपके और एंप्लॉयर की ओर से जमा रकम के साथ जो ब्याज जमा हुआ है उसकी पूरी टेबल खुलकर आ जाएगी जिससे आप अपना पिछला बैंलेंस और ताजा ब्याज के साथ ताजा बैलेंस भी जान सकते हैं.

UMANG APP के जरिए

सबसे पहले अगर उमंग एप डाउनलोड नहीं है तो प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लें.
इसके बाद फोन पर उमंग एप खोलें और EPFO पर क्लिक करें.
इसके बाद इंप्लाई सेंट्रिक सर्विस पर क्लिक करें.
View Passbook पर क्लिक कर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालें.
इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.
OTP डालकर पीएफ बैलेंस चेक किया जा सकता है.

 

 

यह भी पढ़ें- ओमिक्रोन से दुनिया में दहशत, अमेरिका के बड़े डॉक्टर एंथनी फाउसी ने इस वेरिएंट को लेकर दी ये चेतावनी

One Comment
scroll to top