Close

सुंदर पिचाई ने भारत के यूपीआई, आधार और इंडिया स्टैक की तारीफ की

सुंदर पिचाई

उन्होंने कहा कि भारत ने जिस तरह से यूपीआई, आधार और इंडिया स्टैक को सफल बनाया है, वह एक शानदार उदाहरण है। सुंदर पिचाई ने कहा, ‘आप एक ओपन कनेक्टेड स्टैक की वैल्यू देखेंगे, जो काम करता है और यही इंटरनेट है भारत को बहुत लाभ होगा। मैं सोचता हूं कि भारत इस डिजिटल इकनॉमी का एक सफल निर्यातक हो सकता है।’ पिचाई ने 19-12-2022 को कहा कि वे अक्सर दूसरे देशों को भारत के यूपीआई का उदाहरण देते हैं और उन्हें इसे फॉलो करने के लिए कहते हैं।

भारत जैसे देशों में डिजिटल क्रांति को शक्ति प्रदान की

पिचाई ने कहा कि एंड्रॉइड जैसे एक मुफ्त मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ने भारत जैसे देशों में डिजिटल क्रांति को शक्ति प्रदान की है। मदुरै में जन्मे 50 वर्षीय पिचाई सात साल से इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के सीईओ हैं। उन्होंने अपनी भारत यात्रा के दौरान एक विशेष इंटरव्यू में द इकनॉमिक टाइम्स से ये बातें कहीं। टेक और टेलीकॉम रेगुलेशंस पर भारत के मौजूदा बदलावों के बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यहां एक संतुलन की आवश्यकता है। उन्होंने कहा, ‘मैं बहुत सारे प्रस्तावों में यह देखता हूं और हम एक रचनात्मक भागीदार होंगे।’

नागरिक अधिकारों के बारे में सोचा जा रहा

पिचाई ने 19-12-2022 को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की थी। इसके बाद उन्होंने 20-12-2022 को विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की। आगामी कानून का जिक्र करते हुए पिचाई ने कहा, ‘मुझे लगता है कि समाज में टेक्नोलॉजी का उपयोग जिस पैमाने पर बढ़ रहा है, वह भारत को आगे लेकर जाएगी। अब नागरिक अधिकारों के बारे में सोचा जा रहा है। विशेष रूप से गोपनीयता, सुरक्षा और डेटा आदि के बारे में। मुझे लगता है कि यह बहुत-बहुत महत्वपूर्ण होने जा रहा है।’

इंडिया डिजिटाइजेशन फंड की घोषणा की

पिचाई ने कहा कि गूगल लंबे समय से भारत में है और लंबी अवधि के लिए देश के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा, ‘यह मेरे लिए महत्वपूर्ण है कि हम डिजिटल इंडिया विजन के माध्यम से भारत की मदद करने के संदर्भ में एक जिम्मेदार स्थानीय कंपनी हैं।’ साल 2020 में गूगल ने 10 बिलियन डॉलर के इंडिया डिजिटाइजेशन फंड की घोषणा की। 20-12-2022 को पिचाई ने कहा कि फंड के साथ हुई प्रोग्रेस से गूगल ‘अधिक प्रसन्न नहीं हो सकता’।

डिजिटाइजेशन फंड के फोकस का एक बड़ा हिस्सा रहा

उन्होंने कहा कि 5G कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए भागीदारों के साथ काम करना डिजिटाइजेशन फंड के फोकस का एक बड़ा हिस्सा रहा है। कंपनी अब स्टार्टअप्स में निवेश करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है, खासकर उनमें जहां महिलाएं लीड कर रही हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं इसके बारे में उत्साहित हूं। मुझे लगता है कि एआई आने वाले कई और नवाचारों के लिए अवसर प्रदान कर रही है।

 

 

यह भी पढ़े:-अक्षय कुमार की फिल्म ‘राम सेतु’ अब ओटीटी प्लेटफॉर्म पर दे चुकी दस्तक

scroll to top