Close

कोरोना दुनिया के कई देशों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया

कोरोना

अब जानलेवा कोरोना वायरस ने एक बार फिर से अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इस बीच चीन के एक शीर्ष स्वास्थ्य अधिकारी ने जो कहा है, उससे चिंता और बढ़ गई है। अनुमान जताया गया है कि चीन में इस सर्दी में कोरोना की तीन लहरे आएंगी और इससे चीन की आधी आबादी संक्रमित होगी। कुछ ऐसा ही हाल बाकी देशों का भी होगा। यह अनुमान अब सच भी साबित होने लगा है। पिछले दिन कोरोना से हुईं मौत के आंकड़ों पर गौर करें तो पांच देशों में इस वायरस से एक हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है और आने वाले दिनों में मौत के आंकड़े में और इजाफा होगा।

आंकड़ों का अध्ययन करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, कल सबसे ज्यादा मौत दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका में हुईं। इसके बाद जापान, ब्राजील, जर्मनी और फ्रांस का नंबर आता है। इन पांच देशों में कल 1086 लोगों की मौत हुई।

पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में 36 लाख केस

पिछले 7 दिनों में दुनियाभर में कोरोना के 3,632,109 केस सामने आए हैं। अकेले जापान में 1055578 केस मिले हैं। वहीं, दक्षिण कोरिया में 460,766, फ्रांस में 384184, ब्राजील में 284,200, अमेरिका में 272,075, जर्मनी में 223,227, हॉन्गकॉन्ग में 108577, चीन के पड़ोसी ताइवान में 107381 केस मिले हैं।

भारत की क्या स्थिति क्या है?

भारत में पिछले 24 घंटों के भीतर कोरोना के 131 नए मामले सामने आए हैं। जिसके बाद देश में अभी तक संक्रमित हुए लोगों की संख्या बढ़कर 4 करोड़ 46 लाख 76 हजार 330 पर पहुंच गई है, जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 3 हजार 408 रह गई है। इस दौरान कोरोना से तीन लोगों की मौत हुई। अबतक देश में कोरोना से 5 लाख 30 हजार 680 लोगों की मौत हो चुकी है।

जापान में कोरोना से पिछले 7 दिन में 10 हजार की मौत

जापान में कोरोना से पिछले 7 दिन में 1670 लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा अमेरिका में भी 1607 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं दक्षिण कोरिया में 335, फ्रांस में 747, ब्राजील में 973, जर्मनी में 868, हॉन्गकॉन्ग में 226, ताइवान में 203, इटली में 397 लोगों की मौत कोरोना से हुई है।

चीन में कोरोना का कहर जारी

चीन में कोरोना का कहर जारी है। चीन में हालात कंट्रोल से बाहर जाते दिख रहे हैं। यहां तेजी से मामले बढ़ रहे हैं। लेकिन चीन ने एक बार फिर कोरोना के आंकड़ों को छिपाना शुरू कर दिया है। उसकी ओर से कोई आंकड़े जारी नहीं किए जा रहे हैं। हालांकि, सोशल मीडिया के जरिये आ रही तस्वीरों में चीन में कोरोना का विस्फोट दिख रहा है। अस्पतालों में बेड की कमी हो गई है। मरीजों का इलाज फर्श पर लेटाकर किया जा रहा है। डॉक्टर्स और नर्सिंग स्टाफ की कमी के साथ साथ दवा पर भी संकट गहराने लगा है। बुखार और सिरदर्द की कई जरूरी दवाएं चीन में आउट ऑफ स्टॉक हो गई है। हर रोज सैकड़ों लोग दम तोड़ रहे हैं। दावा ये भी किया जा रहा है कि कब्रिस्तानों में अंतिम संस्कार के लिए वेटिंग चल रही है। वहीं, विशेषज्ञों का दावा है कि चीन में 2023 में कोरोना विस्फोट हो सकता है। यहां लाखों लोगों की मौत हो सकती है।

चीन की सरकार मौतों को लेकर कोई आंकड़े जारी नहीं किए

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के एक प्रतिष्ठित शोध संस्थान ने अपनी एक रिपोर्ट बताया कि चीन का मानना है कि 2023 में कोरोना वायरस के मामलों में विस्फोट के बाद चीन में 10 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा सकती है। बता दें कि चीन की सरकार ने आधिकारिक तौर पर 7 दिसंबर के बाद से कोरोना से होने वाली मौतों को लेकर कोई आंकड़े जारी नहीं किए हैं।

 भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हाई लेवल मीटिंग आज

कोरोना के नए मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए भारत भी अलर्ट है। भारत के केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कहा है कि सभी पॉजिटिव केस के सैम्पल्स जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजें, ताकि कोरोना के नए वैरिएंट का पता लगाया जा सके। आज इसपर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हाई लेवल मीटिंग करने जा रहे है।

 

यह भी पढ़े:-गौतम अडानी ने भारत का किया नाम रौशन, अंबानी और रतन टाटा यह कारनामा नहीं कर पाए

3 Comments
scroll to top