Close

एक बार फिर बढ़ सकते हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए पूरी डिटेल्स

एक बार फिर पेट्रोल डीजल की कीमतों में इजाफा देखने को मिल सकता है. पेट्रोल डीजल अपनी गाड़ी में डलवाने के लिये आपको ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है. दरअसल  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उछाल देखने को मिल रही है.

कच्चे तेल के दाम 75 डॉलर बैरल पार

कच्चे तेल के दामों में लगातार तीसरे दिन ये तेजी आई है. ब्रेंट क्रूड की कीमत 1.8 फीसदी बढ़कर 75.69 डॉलर प्रति बैरल पर जा पहुंचा है. डॉलर में कमजोरी और वैश्विक आर्थिक ग्रोथ के बेहतर रहने के अनुमानों के चलते कच्चे तेल की की कीमतों में उछाल आई है. हालांकि कच्चे तेल की कीमतों में ये तेजी आई है जब यूरोप से लेकर ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन को फैलने से रोकने के लिये सरकारें बंदिशें लगा रही है.

दरअसल डॉलर में कमजोरी के चलते कच्चा तेल खरीदना देशों के लिये सस्ता पड़ रहा है. ऐसे में सस्ते डॉलर के चलते मांग में तेजी की वजह से कच्चे तेल की कीमतों में ये तेजी आई है.

फिलहाल क्या है पेट्रोल डीजल के रेट

वहीं भारत में 49 दिनों से पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट में कोई बदलाव नहीं हुआ है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में पेट्रोल 95.41 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है वहीं डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये लीटर वहीं चेन्नई में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है.

 

 

यह भी पढ़ें- ठंड में बादाम खाने से मिलते हैं ढ़ेरों फायदे, शरीर को गर्म और दिमाग को बनाता है मजबूत

One Comment
scroll to top