Close

देश में अब तक आए 358 ओमिक्रोन के केस, दुनिया में चल रही है कोरोना की चौथी लहर- स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में कोरोना (Coronavirus) के ओमिक्रोन (Omicron) वेरिएंट के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि भारत में 17 राज्यों में अब तक 358 ओमिक्रोन के केस की पुष्टि हुई है. इनमें से 114 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. 244 मरीजों का इलाज इस समय चल रहा है.

अधिकारी ने कहा कि 183 ओमिक्रोन केस की एनालिसिस की गई है. 183 में 87 ने वैक्सीन की दोनों डोज ली थी. इनमें से 3 ने बूस्टर डोज भी ले रखी थी. वहीं 7 ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली थी. 121 लोगों ने विदेश यात्रा की थी. 44 लोगों की कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं मिली लेकिन संपर्क में आए थे.

सरकार ने डब्ल्यूएचओ का हवाला देते हुए कहा कि डेल्टा की तुलना में ओमिक्रोन समुदायों के माध्यम से तेजी से फैल रहा है और इसके मामले 1.5 से तीन दिन में दोगुना हो रहे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हमें सतर्कता बरतने की जरूरत है. केरल और मिजोरम में कोविड-19 मामलों की संक्रमण दर राष्ट्रीय औसत से कहीं अधिक है, जो चिंता का कारण है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि दुनिया में कोरोना की चौथी लहर चल रही है. इसलिए हमें सावधानी और सर्तकता बरतनी है. यूरोप, नार्थ अमेरिका, अफ्रीका में केस बढ़ रहे हैं लेकिन एशिया में केस घट रहे है. भारत में दो लहर आ चुकी है. पहली सिंतबर 2020 में और दूसरी मई 2021 में.

उन्होंने कहा कि अब तक विश्व के 108 देशों में 1,51,000 से ज्यादा ओमिक्रोन के मामले दर्ज़ किए गए हैं और 26 की मौत हुई है. सबसे ज्यादा केस यूके, डेनमार्क, कनाडा, नॉर्वे और जर्मनी में है.

ये भी पढ़ें- पंजाब में चुनाव और हरभजन सिंह का संन्यास, क्या राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहे हैं ‘भज्जी’?

One Comment
scroll to top