Close

पंजाब में चुनाव और हरभजन सिंह का संन्यास, क्या राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहे हैं ‘भज्जी’?

दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट करके इसका एलान किया. हरभजन का क्रिकेट करियर 23 साल का रहा. उन्होंने टीम इंडिया (Team India) को कई मैचों में जीत दिलाई. हरभजन की फिरकी के आगे दिग्गज से दिग्गज बल्लेबाज भी ढेर हो जाते थे. क्रिकेट से संन्यास के एलान के साथ अब इस बात की चर्चा होने लगी है कि क्या हरभजन सिंह अपनी राजनीतिक पारी शुरू करने जा रहे हैं. वैसे तो हरभजन ने अपना अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2016 में खेला था. वह लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे. लेकिन हरभजन के संन्यास की टाइमिंग को देखें तो ये पंजाब में होने वाले विधानसभा चुनाव से ठीक पहले की है. पंजाब में अगले साल चुनाव होना है और ऐसी चर्चा है कि हरभजन चुनावी मैदान में उतर सकते हैं.

पिछले दिनों ऐसी खबरें भी सामने आई थीं कि हरभजन कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं. बताया जा रहा था कि उन्हें जालंधर से पार्टी उतार सकती है. प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने भी संकेत दिए थे कि हरभजन जल्द ही कांग्रेस पार्टी में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने हरभजन के साथ में एक फोटो ट्वीट की थी. सिद्धू ने लिखा था कि संभावनाओं के साथ. उभरते सितारे हरभजन संग तस्वीर डाली गई है. तस्वीर के बारे में सवाल किए जाने पर सिद्धू ने कहा था कि मेरी बात सुनिए, यह तस्वीर सबकुछ बयां करती है. मैंने कहां, संभावनाओं से भरा, उसकी कई संभावनाएं हैं और वे संभव हैं.

हरभजन सिंह जालंधर से आते हैं और कांग्रेस अगर उनके यहां से चुनाव लड़ाती है तो कोई हैरान नहीं होगी. अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस में एक रिपोर्ट भी छपी थी कि सिद्धू हरभजन सिंह से संपर्क साधने की कोशिश में लगे थे. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए  सिद्धू और हरभजन के बीच मुलाकात हुई थी. सिद्धू की कोशिश हरभजन को पार्टी में लाकर दोआबा क्षेत्र में मजबूत हासिल करने की है.

बीजेपी से जुड़ने की भी थी चर्चा

पंजाब में अगले साल विधानसभा का चुनाव होना है. कुछ दिन पहले ऐसी भी चर्चा थी कि हरभजन बीजेपी से जुड़ सकते हैं, लेकिन बाद में उन्होंने इसे खारिज कर दिया था. हरभजन ने कहा था कि बीजेपी ज्वाइन करने की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. हरभजन बीजेपी से जुड़ने की खबरों को तो खारिज कर चुके हैं लेकिन कांग्रेस पर उन्होंने चुप्पी साधी है. पॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि हरभजन चुनावों से पहले कांग्रेस से जुड़ सकते हैं. हालांकि इसे लेकर अभी तक कांग्रेस और हरभजन सिंह की ओर से आधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है.

 

 

ये भी पढ़ें- देश में अब तक आए 358 ओमिक्रोन के केस, दुनिया में चल रही है कोरोना की चौथी लहर- स्वास्थ्य मंत्रालय

One Comment
scroll to top