Close

लुधियाना कोर्ट में फिदायीन हमले की आशंका

लुधियाना की जिला अदालत में गुरुवार को हुए ब्लास्ट को आतंकी हमला ही माना जा रहा है। हालांकि इसकी ऑफिशियल पुष्टि किसी ने नहीं की है। लेकिन दिल्ली से NSG, नेशनल बम डाटा सेंटर और चंडीगढ़ से NIA की दो सदस्यीय टीम लुधियाना रवाना हो गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने भी इस मामले में राज्य सरकार से रिपोर्ट मांगी है। पंजाब के CM चरणजीत सिंह चन्नी, डिप्टी CM सुखजिंदर सिंह रंधावा और पंजाब पुलिस के DGP भी घटनास्थल पर पहुंचे हैं।

गुरुवार सुबह ब्लास्ट अदालत की तीसरी मंजिल पर हुआ और इसमें 1 की मौत हो गई है, जबकि दो महिलाओं समेत 5 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यह धमाका पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के लुधियाना पहुंचने से कुछ देर पहले ही हुआ है।

धमाके में 5 लोग घायल

सिविल अस्पताल में लुधियाना के राजकोट गांव की संदीप कौर (31 साल) और जमालपुर की शरणजीत कौर (25 साल) को, जबकि CMC लुधियाना में पुलिस कॉलोनी निवासी मनीष कुमार (32 साल) को भर्ती कराया गया है। DMC लुधियाना में दो घायल भर्ती हुए हैं, जिनके नाम कुलदीप सिंह मांड (50 साल) और कृष्ण खन्ना (75 साल) हैं।

बाथरूम से क्षत-विक्षत शव बरामद

बताया जा रहा है कि धमाका तीसरी मंजिल पर स्थित बाथरूम में हुआ। बाथरूम से एक क्षत-विक्षत बॉडी बरामद हुई है। आशंका जाहिर की जा रही है कि यह बॉडी सुसाइड बॉम्बर की है। सूत्रों के मुताबिक, इस कथित सुसाइड बॉम्बर के धड़ और टांगों के ब्लास्ट में चिथड़े उड़ गए हैं। फोरेंसिक टीम शव की जांच कर रही है, जिससे उसके प्राथमिक तौर पर सुसाइड बॉम्बर होने की पुष्टि की जा सके।

सुसाइड बॉम्बर ने किया विस्फोट

पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने जानकारी दी है कि अब तक की जांच में सामने आया है कि जिस व्यक्ति की डेड बॉडी मिली है, उसी के पास एक्सप्लोसिव था। हालांकि भुल्लर ने सुसाइड बॉम्बर वाले एंगल पर कुछ नहीं कहा, लेकिन उन्होंने इतना कहा कि प्राथमिक जांच में सामने आया है कि मृतक यह एक्सप्लोसिव घटनास्थल पर प्लांट कर रहा था और उसी दौरान ब्लास्ट हुआ है। अभी मामले की गंभीरता से जांच हो रही है।

पंजाब पुलिस के साथ मिलकर जांच करेगी NIA टीम

ब्लास्ट में आतंकी एंगल देखके लिए लुधियाना पहुंच रही NIA की दो सदस्यीय टीम पंजाब पुलिस की फोरेंसिक टीम के साथ मिलकर धमाके की जांच करेगी। जांच में यह देखा जाएगा कि यह ब्लास्ट विदेशी ताकतों की हरकत तो नहीं है। इसके अलावा चंडीगढ़ से फोरेंसिक टीम को भी लुधियाना भेजा गया है।

मौके पर पहुंचे CM चन्नी ने कहा- ये विधानसभा चुनाव से पहले अराजकता फैलाने की कोशिश

लुधियाना में ब्लास्ट वाली जगह का जायजा लेने के बाद CM चरणजीत चन्नी ने कहा, शुरुआती जांच में लग रहा है कि मरने वाले ने ही बम चलाया है। उन्होंने इसे विधानसभा चुनावों को देखते हुए अराजकता फैलाने की कोशिश बताया है। CM ने कहा कि ब्लास्ट के पीछे कौन सी एजेंसी या गैंग है, इस बारे में जांच की जा रही है।

उन्होंने कहा कि पंजाब को अस्थिर कर पंजाबियों को डराया जा रहा है। इसके जरिए वोट लेने की साजिश रची जा रही है। इस तरह की घटना से कोई खुद को बचाना चाहता है तो उस पर भी सरकार की नजर है। उन्होंने कहा कि पुलिस इन घटनाओं से निपटने में पूरी तरह से सक्षम है। CM ने कहा कि जब से सरकार ने नशे के खिलाफ कार्रवाई शुरू की, तब से ऐसी घटनाएं हो रही हैं।

पंजाब में हाई अलर्ट घोषित, राज्य सरकार मान रही पड़ोसी देश का हाथ

घटनास्थल देखने के बाद पंजाब के डिप्टी सीएम सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि फोरेंसिंक टीम मौके पर जांच कर रही है। पूरे राज्य में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है। हमारे राज्य की सीमा दूसरे देश से लगी हुई है, इसलिए धमाके में विदेशी ताकतों का हाथ होने की भी संभावना है।

हाईकोर्ट ने लिया घटना का संज्ञान

पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने भी लुधियाना कोर्ट में हुए ब्लास्ट का संज्ञान लेते हुए चिंता जताई है। हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा के सभी कोर्ट में सुरक्षा बढ़ाने के आदेश दिए हैं। साथ ही पंजाब और हरियाणा के पुलिस अफसरों की बैठक बुलाई है। बार काउंसिल ऑफ पंजाब हाईकोर्ट ने घटना की हाईलेवल जांच SIT से कराने की मांग की है। साथ ही SIT की कमान किसी रिटायर्ड जज को दिए जाने का आग्रह किया है।

मृतकों की संख्या बढ़ सकती है : चश्मदीद

ब्लास्ट के समय अदालत में मौजूद क्लर्क गुरपाल सिंह ने कहा कि फोटो स्टेट की मशीन के पीछे बाथरूम में ब्लास्ट हुआ है। चार घायल हैं। एक या दो की हालत इतनी गंभीर है कि उनकी डेथ भी हो सकती है। तीन को मैं खुद नीचे छोड़कर आया हूं।

हड़ताल के चलते अदालत में भीड़ कम थी

यह धमाका तीसरी मंजिल पर कोर्ट नंबर 9 के पास बाथरूम में हुआ। धमाका होने से कोर्ट की पूरी इमारत हिल गई। इमारत की खिड़कियों के शीशे चटक गए और पार्किंग में खड़ी कारें भी क्षतिग्रस्त हो गईं। मौके पर मौजूद कुछ लोगों ने सिलेंडर फटने की भी आशंका जताई। पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों ने अभी धमाके के बारे में कोई बयान नहीं दिया है। अदालत में अफरातफरी का माहौल है। हालांकि वकीलों की हड़ताल के चलते आम दिनों की तुलना में गुरुवार को यहां भीड़ कम थी।आला पुलिस अधिकारी, प्रशासन के अधिकारी और बम निरोधक दस्ता मौके पर पहुंच गया है। पुलिस बल ने कोर्ट परिसर को चारों तरफ से घेर लिया है। शहरभर में हाईअलर्ट जारी करते हुए नाकेबंदी कर दी गई है। शहर में आज मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी भी एक जनसभा को संबोधित करने पहुंच रहे हैं।

चुनाव से पहले पंजाब में गड़बड़ी की साजिश

धमाके के बाद CM चन्नी ने कहा कि चुनाव नजदीक आते ही देश और पंजाब विरोधी ताकतें माहौल खराब कर रही हैं। पहले बेअदबी के जरिए पंजाब में गड़बड़ी की कोशिश की गई, उसमें कामयाब नहीं हुए। अब इस तरह की हरकत की जा रही है। किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि मैं किसानों के साथ मीटिंग कर रहा था। इसे जल्दी खत्म करके अब लुधियाना जा रहा हूं। वहां जाकर पूरे हालात की जानकारी लूूंगा।

One Comment
scroll to top