Close

क्रेडिट कार्ड पर लोन लेने से पहले जान लें ये बातें, फायदे में रहेंगे

क्रेडिट कार्ड का चलन बहुत बढ़ चुका है. आजकल बड़ी संख्या में लोग क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर लोन (Loan) ले रहे हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि क्रेडिट कार्ड पर लोन आसानी से मिल जाता है और तत्कालीन आर्थिक परेशानी हल हो जाती है. लेकिन क्रेडिट कार्ड का लोन आगे चलकर नुकसान का कारण बन सकता है. इसलिए इस लोन को जल्द चुका देने में ही भलाई है.

अधिक ब्याज दर

क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज की एक मुश्किल यह है कि इसकी ब्याज दरें बैंकों के लोन के ब्याज दरों से काफी ज्यादा होती हैं. ये उच्च ब्याज दरें आपकी जेब पर अतिरिक्त बोझ डालती हैं और आप कर्ज के जाल में फंसते चले जाते हैं. इसलिए अगर क्रेडिट कार्ड पर आपने लोन लिया है तो उसे चुकाने में देरी करने की गलती न करें. कोशिश करें कि ये लोन जल्द से जल्द चुका दिया जाए. इतनी उच्च दरों का बोझ लंबे समय तक उठाना ठीक नहीं है.

जरूर समय पर भरें ईएमआई

अगर आपने क्रेडिट कार्ड पर लोन लिया है तो इसकी ईएमआई भरने में कभी न चुकें.  समय पर ईएमआई न भरने से क्रेडिट स्कोर पर तो बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही भारी भरकम पेनल्टी भी देनी पड़ती है. क्रेडिट कार्ड लोन पर ब्याज दर वैसे ही उच्च होती है. उस पर पेनल्टी लगने से जेब पर बोझ बहुत अधिक बढ़ जाता है.

लोन कोई भी हो चुकाएं जल्द

लोन कैसा भी उसे जल्द से जल्द चुका देने में ही भलाई है. आप अगर आर्थिक रूप से मुश्किलों का सामना कर रहे हैं तो लोन जारी रखना सही है लेकिन अगर आपकी आर्थिक स्थिति सही है तो लोन जल्द चुका देने चाहिए.

 

 

यह भी पढ़ें- ‘हम एक कदम पीछे हटे हैं, आगे बढ़ेंगे’, तोमर के इस बयान पर सुरजेवाला बोले- सरकार खत्म करती है, कृषि मंत्री कहते हैं कानून फिर लाएंगे

One Comment
scroll to top