Close

ICIC बैंक-वीडियोकॉन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वेणुगोपाल धूत को मुंबई से किया गिरफ्तार

वेणुगोपाल धूत

CBI ने सोमवार को कथित ICIC बैंक-वीडियोकॉन मनी लॉन्ड्रिंग मामले में वीडियोकॉन के CEO वेणुगोपाल धूत को मुंबई से गिरफ्तार किया। इससे पहले, एजेंसी ने इस मामले में ICICI बैंक पूर्व प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर को गिरफ्तार किया था।

ICICI बैंक धोखाधड़ी मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो CBI ने सोमवार को वीडियोकॉन अध्यक्ष वेणुगोपाल धूत को गिरफ्तार कर लिया है। इसे पूर्व CBI ने शुक्रवार को वीडियोकॉन ग्रुप को 3,250 करोड़ का बैंक लोन देने के मामले में ICICI बैंक की पूर्व MD और CEO चंदा कोचर और उनके पति दीपक कोचर गिरफ्तार किया था। CBI ने शनिवार को कोचर दंपति को विशेष कोर्ट में पेश किया। जहां विशेष कोर्ट ने उन्हें तीन दिन की CBI रिमांड में भेज दिया है। 26 दिसम्बर को चंदा कोचर और दीपक कोचर की CBI रिमांड का आखिर दिन है। इस मामले में CBI ने जनवरी 2019 में केस दर्ज किया था। इस मामले में कोचर दंपति संग वेणुगोपाल धूत, वीडियोकॉन, नूपावर और सुप्रीम एनर्जी पर मामला दर्ज किया गया है।

दर्ज किया गया था भ्रष्टाचार का मामला

2019 में, CBI ने वीडियोकॉन इंटरनेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, न्यूपॉवर रिन्यूएबल्स प्राइवेट लिमिटेड, वीडियोकॉन इंडस्ट्रीज लिमिटेड, सुप्रीम एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड जैसी कंपनियों के नाम के अलावा कोचर दंपति और वेनुगोपाल धूत को भारतीय दंड संहिता और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया था। CBI ने दावा किया था कि वीडियोकॉन समूह को 2012 में ICIC बैंक से 3,250 करोड़ रुपये का लोन मिलने के बाद, धूत ने कथित तौर पर 64 करोड़ रुपये नूपावर रिन्यूएबल्स को ट्रांसफर कर दिए, जहां दीपक कोचर की 50 फीसदी हिस्सेदारी थी।

चंदा कोचर और उनके पति भी हुए गिरफ्तार

इससे पहले CBI ने बीते शुक्रवार को ICIC बैंक की पूर्व MD और CEO रही चंदा कोचर को गिरफ्तार किया था। साथ ही उनके पति दीपक कोचर को भी गिरफ्तार किया गया था। चंदा कोचर पर मार्च 2018 में अपने पति को आर्थिक फायदा पहुंचाने के लिए अपने पद के दुरुपयोग का आरोप लगा था।ऐसा कहा जा रहा है कि वीडियोकॉन ग्रुप के मालिक वेणुगोपाल धूत ने चंदा कोचर के पति दीपक कोचर और उनके दो संबंधियों के साथ मिलकर एक कंपनी बनाई थी। इसमें दोनों के बीच 3250 करोड़ की ‘स्वीट डील’ हुई थी। ऐसे आरोप हैं कि 3250 करोड़ का लोन दिलाने में चंदा कोचर ने मदद की थी।

यह भी पढ़े:-केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मांडविया आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए IMA के साथ करेंगे बैठक

One Comment
scroll to top