Close

जिला प्रशासन के आहवान से प्रेरित होकर किसानों ने किया 59 हजार 273 क्विंटल पैरादान

० जिले में दूसरे चरण में 26 से 30 दिसम्बर तक चलाया जा रहा पैरादान महोत्सव

जांजगीर चांपा। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा के निर्देशन एवं जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल के मार्गदर्शन में पैरादान महोत्सव का पहला चरण 10 से 15 दिसम्बर तक मनाया गया। किसानों ने गोठान में 59 हजार 273 क्विंटल पैरादान अब तक किया है। अब दूसरे चरण 26 से 30 दिसम्बर के लिए कलेक्टर द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारियों, कर्मचारियों द्वारा गांव, गोठान में पहुंचकर किसानों को प्रेरित किया जा रहा है, जिसके बाद किसान गोठान में पैरा पहुंचा रहे हैं।

जिला पंचायत सीईओ डॉ. पटेल ने बताया कि जिला कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा हर मंच पर किसानों से पैरादान करने का आह्वान कर रहे हैं। जिला प्रशासन की पैरादान को लेकर की जा रही अपील से प्रेरित होते हुए किसानों ने अब तक 59 हजार 273 क्विंटल पैरादान गोठानों में जाकर किया है, जिससे गोठान में गायों के लिए साल भर के लिए पैरा धीरे-धीरे एकत्रित हो रहा है। पहले चरण की सफलता को देखते हुए दूसरे चरण में 26 से 30 दिसम्बर तक किसानों से पैरादान की अपील की जा रही है, जिसमें अधिकारी, कर्मचारी गांव में किसानों से पैरादान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और इस प्रेरणा से प्रेरित होकर किसान गोठान में पैरादान करने आगे आकर अपनी सहभागिता निभा रहे हैं।

बढ़-चढ़कर कर रहे पैरादान
जिले में सोमवार को दूसरे चरण का पैरादान महोत्सव शुरू हुआ। बम्हनीडीह जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत सरवानी, सरहर, दुरपा, बम्हनीडीह गोठान में किसानों ने प्रशासन के आहवान पर पैरा पहुंचाया। इसी प्रकार पामगढ़ विकासखण्ड की ससहा, बिलारी गोठान में किसानों द्वारा पैरादान किया गया। जनपद पंचायत बलौदा की गोठान नवगवां में किसानों ने सहभागिता निभाते हुए पैरादान किया।

खेतों में न जलाए पैरा, करें पैरादान
जिपं सीईओ ने किसानों से खेतों में पैरा न जलाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि खेतों में पैरा जलाने से पर्यावरण प्रदूषण होता है, साथ ही गायों को पैरा भी नहीं मिल पाता है। इसलिए सभी किसान खेतों से पैरा को गोठान में पहुंचाएं और पैरादान अभियान में अपनी हिस्सेदारी निभाएं।

जनपद पंचायतवार अब तक हुआ पैरादान
जनपद पंचायत का नाम पैरादान (क्विंटल में)
अकलतरा 10292.66
नवागढ 17469.05
पामगढ़ 11414.64
बम्हनीडीह 10590.00
बलौदा 9506.85

 

scroll to top