Close

सर्दियों में रहती है हड्डियों में दर्द की समस्या, हो सकती है विटामिन डी की कमी, इन चीजों का करें सेवन

सर्दियों में हड्डियों और जोड़ों में दर्द की समस्या अक्सर बढ़ जाती है. ऐसे में आपको विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए. आपको ऐसी डाइट प्लान करनी चाहिए, जिसमें विटामिन, मिनरल, प्रोटीन और एमिनो एसिड शामिल हों. शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन-डी (Vitamin D) बहुत जरूरी है. विटामिन डी का सबसे प्राकृतिक स्रोत धूप है, लेकिन कई बार लोग समय न होने या ऑफिस के चक्कर में धूप नहीं ले पाते हैं. ऐसे में शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर पाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप डाइट का ख्याल रखें तो काफी हद तक शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. आप आहार में विटामिन डी से भरपूर इन चीजों (Natural Source of Vitamin D) को शामिल कर सकते हैं. आइये जानते हैं.

विटामिन डी के प्राकृतिक स्रोत (Vitamin D Natural Food Source)

1- मशरूम- मशरूम में भी विटामिन डी पाया जाता है. मशरूम में विटामिन बी1, बी2, बी5, विटामिन सी और मैग्नेशियम काफी पाया जाता है.

3- अनाज- ग्रेन्स में काफी मात्रा में विटामिन डी होता है. आप खाने में गेंहू, जौ और दूसरे अनाज शामिल कर सकते हैं. साबुत अनाज खाने से शरीर को फाइबर और दूसरे पोषक तत्व भी मिलते हैं.

4- ओट्स- नाश्ते में ओट्स खाने से भी शरीर को विटामिन डी मिल जाता है. ओट्स फाइबर काफी होता है, जिससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है. ओट्स में विटामिन डी की मात्रा भी होती है.

5- अंडा- विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए डाइट में अंडा जरूर शामिल करें. अंडे की जर्दी में विटामिन डी काफी मात्रा में पाया जाता है. रोज 1 अंडा खाने से विटामिन डी की कमी को दूर किया जा सकता है.

6- दूध- दूध में विटामिन डी और कैल्शियम भरपूर होता हैं. गाय दूध में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. आप रोज 1 ग्लास गाय का दूध पीकर विटामिन डी की कमी दूर कर सकते हैं.

7- दही- दही को भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. रोज दही खाने से न सिर्फ कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है बल्कि विटामिन डी भी मिलता है.

8- मक्खन- विटामिन डी के लिए आप मक्खन भी खा सकते हैं. इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और जिंक के साथ विटामिन ए, बी, ई और के पाया जाता है. कई रिसर्च में ये पता चला है कि मक्खन में विटामिन डी की मात्रा भी अच्छी होती है.

9- मीट- मांसाहारी लोगों के लिए मीट भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. मीट में काफी मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है. इसके अलाव कार्डलीवर आइल में भी काफी मात्रा में विटामिन डी होता है.

10- फिश- सी फूड विटामिन डी का अच्छा सोर्स है. फिश में विटामिन डी काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. मछली में विटामिन ई और बी12 भी पाया जाता है.

 

 

यह भी पढ़ें-  एक जनवरी से जीएसटी कानून में होने जा रहे है ये अहम बदलाव, जानिए आपकी जेब पर क्या पड़ेगा असर

One Comment
scroll to top