Close

मेकाहारा में कोविड मरीज के पहुंचते ही मची अफरा तफरी, तुरंत शुरू किया गया इलाज

० प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों में किया गया मॉक ड्रिल
रायपुर। प्रदेश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल मेकाहारा में आज कोविड के सीरियस पेशेंट के पहुंचने से अफरा तफरी मच गई। अस्पताल में मौजूद बाकी मरीज घबरा गए। क्यूंकि पेशेंट बहुत सीरियस था। हॉस्पिटल स्टाफ ने तुरंत मरीज को ऑक्सीजन दिया और प्रारम्भिक चिकित्सा शुरू की।

इस बात से घबराने की बात नहीं है…दरअसल छत्तीसगढ़ के सभी सरकारी अस्पतालों में मॉक ड्रिल किया गया. मॉक ड्रिल के दौरान डेडिकेटेड कोविड वार्ड के बाहर एम्बुलेंस पहुंची, जिसमें कोविड पॉजिटिव को लाया गया. जैसे ही एम्बुलेंस पहुंची, मरीज को तत्काल स्ट्रेचर में लाया गया और एंटीजन टेस्ट किया गया. देरी ना करते हुए मेडिकल स्टाफ ने मरीज को वार्ड में भर्ती किया. इसके बाद डॉक्टरों की टीम ने तुरंत इलाज शुरू किया. मरीज के भर्ती प्रक्रिया में केवल 5 मिनट का समय लगा और अस्पताल के अंदर आईसीयू वार्ड में मरीज भर्ती हो गया.

इस पूरी मॉक ड्रिल के दौरान स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े. मरीज को अस्पताल तक लाने और फिर उसे भर्ती कराने का प्रोसिजर उनके सामने ही किया गया. इस दौरान अस्पताल के उच्च अधिकारी स्वास्थ्य मंत्री को सारी जानकारी देते रहे. डॉ भीमराव अंबडेकर अस्पताल के क्रिटिकल केयर स्पेशलिस्ट डॉक्टर ओपी सुंदरानी ने बताया कि ” भारत सरकार के निर्देश पर मॉक ड्रिल किया गया है. इसका उद्देश्य है कि हमारे आईसीयू किस तरह से कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयार हैं. अस्पताल में किसी तरह की कोई कमी तो नहीं है. यह सब जानकारी के लिए मॉक ड्रिल की गई. अगर कोरोना संक्रमण के मरीजों की संख्या बढ़ती है तो ऐसे में किसी प्रकार की चूक ना हो.

 

scroll to top