Close

हेयर केयर की यह छोटी-छोटी गलतियां आपके बालों को कर सकती हैं डैमेज, हो सकता है बड़ा नुकसान

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में हेयर फॉल प्रॉब्लम (Hair Fall Problem) बहुत कॉमन होती है. वातावरण में नमी के कारण बाल बेहद ड्राई हो जाते हैं और वह झाड़ू जैसे दिखने लगते हैं. वातावरण के अलावा आपकी छोटी-छोटी गलतियां (Hair Care Mistakes) भी बालों को और ज्यादा कमजोर कर देती हैं. इसके कारण बाल और तेजी से टूटने लगते हैं. पहले से गलत लाइफस्टाइल (Lifestyle), प्रदूषण (Bad Effects of Pollution on Hair) के कारण बाल टूटने की समस्या तो होती ही है उसमें यह गलतियां और ज्यादा बालों को डैमेज करती हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि किन छोटी-छोटी गलतियों के कारण बाल डैमेज होकर टूटने लगते है. वह गलतियां हैं.

गीले बालों को बांध लेना

कई बार लोग शैंपू करने के बाद उसे अच्छी तरह से सुखाए बिना ही बांध लेते हैं. इस कारण हेयर फॉल की प्रॉब्लम (Hair Fall Problem) और ज्यादा बढ़ जाती हैं. इसके साथ ही गिले बाल टाइट बांधने के कारण वह जड़ से भी कमजोर हो जाते हैं. लंबे वक्त तक गीले बाल बांधने के कारण बालों से स्मेल भी आने लगती हैं. इसलिए बालों को सबसे पहले अच्छी तरह से सूखा लें और उसके बाद ही बाल बांधे.

गीले बालों पर ना करें कंघी का इस्तेमाल

कई बार लोगों के पास बाल सुखाकर झाड़ने का समय नहीं होता है तो वह गीले ही बालों में कंघी कर लेते हैं. यह आदत बालों को बहुत नुकसान पहुंचा (Things that can damage your hair) सकती हैं. बता दें कि सूखे हुए बालें की अपेक्षा गीले बालों की जड़े बहुत कमजोर होती है. इस कारण बालों को सुलझाते वक्त बाल ज्यादा टूटते हैं. इसके साथ ही बालों की जड़ें भी बहुत कमजोर हो जाती हैं. पहले बालों को अच्छी तरह से सूखा लें फिर कंघी करें.

बहुत ज्यादा ड्रायर का इस्तेमाल करना

अक्सर महिलाओं को जब बाल सुखाने की जल्दी रहती हैं तो वह इसके लिए ड्रायर (Hair Dryer) का इस्तेमाल करती हैं. यह बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. ड्रायर की गर्म हवा बालों में मौजूद नमी को खींच लेती हैं. इसके साथ ही यह हेयर प्रोटीन को भी नुकसान पहुंचाती है. यह बालों में स्प्लिट एंड्स और डिहाइड्रेशन का कारण बन सकता है. ध्यान रखें कि बालों को सुखाने के लिए सबसे अच्छा है सूर्य की किरणें.

गर्म पानी से बाल धोना

ऐसा माना जाता है कि बालों को स्टीम देना बहुत लाभकारी होता है. लेकिन, बालों को बहुत ज्यादा गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. यह बालों की नमी को खींचकर उन्हें रूखा और बेजान (Hair Dryness Reasons) बना देता हैं. कोशिश करें कि ठंड के मौसम में नार्मल पानी से ही बाल धोएं. यह बालों को डैमेज नहीं करता हैं और उनकी नमी भी गायब नहीं होती हैं.

 

 

यह भी पढ़ें- कांग्रेस स्थापना दिवस पर सोनिया गांधी का बीजेपी पर वार, बोलीं- लोकतंत्र को दरकिनार कर चलाई जा रही तानाशाही

One Comment
scroll to top