Close

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 30 दिसंबर को करेंगी राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व बैठक

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 30 दिसंबर 2021 को राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बजट पूर्व कंसलटेशन बैठक करेंगी जिसमें वे राज्यों के वित्त मंत्रियों से आम बजट को लेकर राज्यों की उम्मीदों और सुझावों को सुनेंगी. सूत्रों के मुताबिक ये बैठक विज्ञान भवन में आयोजित की जाएगी.

राज्यों के वित्त मंत्री देंगे अपने सुझाव

माना जा रहा है कि राज्यों के वित्त मंत्री के सामने बजट से जुड़ी अपनी मांगों को रखेंगे. वित्त मंत्री की राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ बैठक आमने सामने बैठकर होगी. दरअसल इससे पहले वित्त मंत्री ने जितनी भी बजट पूर्व बैठकें की है सभी वर्चुअल तरीके से हुई थी. इससे पहले वित्त मंत्री उद्योगजगत के प्रतिनिधियों, अर्थशास्त्रियों, कृषि जगत के जानकारों, जलवायु परिवर्तन, इंफ्रास्ट्रक्चर, लेबर यूनियन, फाइनैंशियल सर्विसेज और कैपिटल मार्केट के एक्सपर्ट के साथ बजट को लेकर चर्चा कर चुकी हैं और उनके सुझावें ले चुकी हैं.

इनकम टैक्स स्लैब को तर्कसंगत करने की मांग

सभी स्टेकहोल्डर ग्रुप्स ने अपने सेक्टर को लेकर वित्त मंत्री के सामने अपनी मांगे रखी और बजट को लेकर सुझाव दिये. इसमें से प्रमुख मांगों में आम टैक्सपेयर्स के लिये इनकम टैक्स स्लैब को तर्कसंगत ( Rationalization)करने का सुझाव दिया गया. इसके अलावा रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिये ज्यादा बजट का आवंटन, डिजिटल सर्विसेज को इंफ्रास्ट्रक्चर का दर्जा देने जिससे उन्हें कर्ज उपलब्ध हो सके. हाईडोजन स्टोरेज और फ्यूल सेल डेवलमेंट को बढ़ावा,ऑनलाईन को सुरक्षित बनाने के लिये ज्यादा खर्च करने जैसे सुझाव वित्त मंत्री को सौंपे गए .

एक फऱवरी 2022 को पेश होगा बजट

एक फऱवरी 2022 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद के बजट सत्र के पहले चरण में वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आम बजट पेश करेंगी और लगातार चार बार बजट पेश करने वाली वे देश की पहली महिला वित्त मंत्री होंगी.

 

 

यह भी पढ़ें- इन मल्टी कैप फंड्स ने दिया है निवेशकों को शानदार रिटर्न, जानें डिटेल्स

One Comment
scroll to top