Close

पीएम किसान योजना : अटक सकती है किसानों की13वीं किस्त

किसानों

लगभग सभी राज्यों में कई अलग-अलग तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिनका संचालन राज्य सरकारें अपने प्रदेश की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए करती है। ठीक इसी तरह केंद्र सरकार भी लोगों के लिए कई तरह की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं का संचालन करती है। जैसे- किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को केंद्र सरकार किसानों के लिए चलाती है। इस योजना के अंदर किसानों को हर चार महीने में 2 हजार रुपये की किस्त दी जाती है। वहीं, अब तक 12 किस्त के पैसे किसानों को मिल चुके हैं और अब 13वीं किस्त भी जल्द आ सकती है। लेकिन इन सबके बीच आप ये नहीं जानते होंगे कि कई किसान ऐसे भी हैं जो 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं? तो चलिए जानते हैं ऐसे किसान कौन हैं।

किस्त पाने के लिए तुरंत करें ये काम

अगर आप चाहते हैं कि आपको भी पीएम किसान की किस्त समय पर मिले तो जितना जल्दी हो सके, अपनी केवाईसी और भूलेख का सत्यापन तुरंत करा लें। यह पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाकर आसानी से कराया जा सकता है। ऐसा नहीं करने वाले किसानों के खाते में भी पीएम किसान योजना का पैसा नहीं भेजा जाएगा।

ये हैं वो किसान जिनकी अटक सकती है 13वीं किस्त

खबर आ रही है कि किस्त आने से पहले सरकार ने भूलेखों का सत्यापन न कराने और केवाईसी नियमों का पालन ना करने के लिए हजारों किसानों का नाम लिस्ट से काट दिया है। आपको बता दें कि इस योजना में फर्जी दावों के चलते भी बहुत से लोग लाभार्थी सूची से बाहर किए गए हैं। उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक और महाराष्ट्र में बहुत से मामले ऐसे मिले हैं, जब लोगों ने इस योजना का लाभ गलत तरीके से लिया है।

1. अगर आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो आपके लिए भू-सत्यापन करवाना अनिवार्य है। अगर आपने ये अब तक करवाया है, तो तुरंत करवा लें वरना आप 13वीं किस्त के लाभ से वंचित रह सकते हैं।

2. योजना से जुड़े किसानों के लिए ई-केवाईसी करवाना भी अनिवार्य है। आपने अगर अब तक ये नहीं करवाई है, तो जल्द से जल्द करवा लें। वरना आपके किस्त के पैसे अटक सकते हैं।

3. ऐसे किसानों के भी किस्त के पैसे अटक सकते हैं, जिनके आवेदन फॉर्म में गलतियां हैं। अगर आपने फॉर्म में अपना नाम हिंदी में लिखा है, तो इसे अंग्रेजी में करवाएं। अगर आपने जेंडर नहीं भरा है, तो उसे भरें। आप अपने नजदीकी कृषि कार्यालय मे संपर्क करके ये सहीं करवा सकते हैं।

4. अगर किसी किसान द्वारा दिए गए बैंक खाते की जानकारी गलत है, तो ऐसी स्थिति में भी लाभार्थी को मिलने वाले पैसे अटक सकते हैं। इसलिए इस गलती को ठीक         करवा लें, वरना आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।

यह भी पढ़े:-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ नीतीश कुमार की दोस्ती में दरार, CM नीतीश कुमार ने चुप्पी तोड़ी

scroll to top