Close

टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए आईसीसी द्वारा जारी चार नॉमिनीज

क्रिकेटर ऑफ द ईयर

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने साल 2022 के टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए गुरुवार को चार नॉमिनीज के नाम जारी कर दिए हैं। इस लिस्ट में एक भारतीय खिलाड़ी भी है जो इस पुरस्कार का सबसे बड़ा दावेदार भी माना जा रहा है। कई लोगों ने शायद नाम गेस कर लिया होगा। इस भारतीय के अलावा जिम्बाब्वे, पाकिस्तान और इंग्लैंड के भी एक-एक खिलाड़ी को नामित किया गया है। गौरतलब है इसी साल टी20 वर्ल्ड कप भी खेला गया था जहां एक से बढ़कर एक शानदार परफॉर्मेंस देखने को मिले थे।

इस पूरे साल टी20 क्रिकेट में अपनी बादशाहत कायम करने वाले सूर्यकुमार यादव को एकमात्र भारतीय के तौर पर इस लिस्ट में जगह मिली है। वह इस साल के अंत तक आईसीसी की टी20 रैंकिंग में भी नंबर 1 बल्लेबाज रहे। उनके नाम इस साल सबसे ज्यादा 1164 रनों का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया। वह टी20 क्रिकेट में एक साल में 1000 का आंकड़ा पार करने वाले दूसरे बल्लेबाज भी बने। इस साल टी20 वर्ल्ड कप में भी उनका कमाल का प्रदर्शन रहा। यही कारण है कि इस साल 2 टी20 शतक लगाने वाले सूर्या इस अवॉर्ड के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ सूर्या ने अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया

सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में 59.75 के शानदार औसत और 189.68 की स्ट्राइक रेट से 239 रन बनाए थे, जिसमें दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ अर्धशतक शामिल थे। माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में उन्होंने 217.65 की स्ट्राइक रेट से 11 चौके और सात छक्के लगाए और 51 गेंदों पर 111 रन बनाकर नाबाद रहे। यह उनका दूसरा टी20 शतक था। नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ सूर्या ने अपने टी20 करियर का पहला शतक लगाया था। 55 गेंदों पर 117 रन बनाए थे।

पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने भी कमाल किया

अब अगर आईसीसी द्वारा जारी चार नॉमिनीज की लिस्ट पर नजर डालें तो पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान, जिम्बाब्वे के सिकंदर रजा और इंग्लैंड के सैम करन भारतीय जांबाज सूर्यकुमार यादव के साथ इस लिस्ट में शामिल हैं। सूर्या ने जहां बल्लेबाजी में झंडे गाड़े हैं वहीं सैम करन के ऑलराउंडर प्रदर्शन से इंग्लैंड की टीम इस साल टी20 में वर्ल्ड चैंपियन भी बनी थी। इसी टूर्नामेंट में सिकंदर रजा और पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान ने भी कमाल किया था। अब देखना होगा कि आखिर कौन बाजी मारता है।

जिम्बाब्वे के रजा का बल्ले के साथ एक शानदार साल

 जिम्बाब्वे के रजा का बल्ले के साथ एक शानदार साल था और टी20 में गेंद के साथ भी महत्वपूर्ण योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन ने जिम्बाब्वे के हरफनमौला खिलाड़ी के लिए एक यादगार विश्व कप बना दिया।

सिकंदर रजा 150 से अधिक की स्ट्राइक रेट से वर्ष में 735 रन बनाए और 6.13 की इकॉनमी रेट से 25 विकेट लिए। टी20 विश्व कप में पाकिस्तान पर जिम्बाब्वे की आश्चर्यजनक जीत में रजा ने असाधारण प्रदर्शन किया। अंतिम गेंद पर रन आउट करने से पहले रजा ने 25 रन देते हुए 3 लेते हुए जिम्बाब्वे को एक रन से रोमांचक जीत दिलाई।

यह भी पढ़े:-उज्बेकिस्तान में कफ सिरप के सेवन से 18 बच्चों की मौत, WHO जांच में उज्बेकिस्तान सरकार का सहयोग

scroll to top