Close

सर्दियों में दूध में घी डालकर पीने से दर्द हो जाएगा छूमंतर, मिलेंगे ये गजब के फायदे

ठंड में अक्सर लोग तरह-तरह की समस्याओं से परेशान रहते हैं. कुछ लोगों को सर्दियां आते ही जोड़ों और हड्डियों में दर्द की समस्या रहती है. ऐसे कई घरेलू उपाय हैं जो आपको जोड़ों के दर्द (Joint Pain) में राहत दिला सकते हैं. इसके लिए आप ठंड में गर्म दूध में एक चम्मच घी डालकर पी सकते हैं. घी वाला दूध पीने से शरीर को कई तरह के फायदे मिलते हैं. इससे नींद की समस्या दूर हो जाती है. रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है और अच्छी नींद आती है. आयुर्वेद में भी स्वस्थ और मजबूत शरीर पाने के लिए घी का सेवन करने का महत्व है. आपको रात में दूध में घी डालकर पीना चाहिए. जानते हैं इसके फायदे.

1- जोड़ों के दर्द में राहत- अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है तो आपको घी और दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. इस तरह का दूध ज्वाइंट में इन्फ्लामेशन को कम करता है और सूजन में आराम पड़ता है. इस दूध से हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इस दूध को पीने से ज्वाइंट पेन में आसाम पड़ता है.

2- अच्छी नींद आती है- अगर आप रात को सोने से पहले एक कप गर्म दूध में घी डालकर पीते हैं तो इससे हमारे दिमाग की नसें शांत होती है. इस तरह दूध पीने से आपको काफी रिलैक्स मिलेगा और अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी. घी खाने से स्ट्रेस कम होता है और मूड भी अच्छा रहता है.

3-डायजेशन अच्छा रहता है- दूध में घी डालकर पीने से शरीर के अंदर एंजाइम्स रिलीज होते हैं जिससे पाचन शक्ति बढ़ाती है. ये एंजाइम बेहतर डायजेशन में मदद करते हैं और पेट की समस्याएं खत्म होने लगती हैं.

4- मेटाबॉलिज्म बढ़ता है- एक ग्लास दूध में घी डालकर पीने से डायजेशन पर भी बहुत असर पड़ता है. इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और डायजेशन सिस्टम अच्छा रहता है. पेट में गैस बनने से लेकर मुंह में छाले में आसाम मिलता है.

5- त्वचा मॉस्चुराइज रहती है- स्वस्थ और चमकदार त्वचा के लिए आप घी मिला दूध पीएं. इससे हमारी त्वचा को कई फायदे मिलते हैं. घी और दूध दोनों ही प्राकृतिक मॉइस्चराइजर हैं जो नेचुरली स्किन को नरिश और मॉस्चुराइज करने का काम करते हैं. अगर आप रोज दूध में घी डालकर पीएंगे तो एजिंग कम होती है और ड्राइनेस भी दूर होता है.

 

 

यह भी पढ़ें- आरबीआई ने बढ़ती महंगाई पर जताई चिंता, सप्लाई बढ़ाकर खाद्य और ईंधन महंगाई पर नकेल कसने की वकालत की

0 Comments
scroll to top