Close

आधार e-KYC ट्रांजैक्शन 22 प्रतिशत बढ़कर 28.75 करोड़ तक पहुंच गया

e-KYC

आधार आधारित e-KYC ट्रांजैक्शन नवंबर में मासिक आधार पर 22 प्रतिशत बढ़कर 28.75 करोड़ तक पहुंच गया। एक आधिकारिक बयान में बृहस्पतिवार को कहा गया कि e-KYC लेनदेन की कुल संख्या 1,350 करोड़ से अधिक हो गई है। भाषा की खबर के मुताबिक, सरकार की तरफ से जारी बयान में कहा गया कि नवंबर महीने में आधार वेरिफाइड लेनदेन में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई, और यह 195.39 करोड़ रहा।

बड़े स्तर पर आधार e-KYC का उपयोग हो रहा

बैंकिंग और नॉन- बैंकिंग फाइनेंशियल क्षेत्र में बड़े स्तर पर आधार e-KYC का उपयोग हो रहा है। इससे प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने में काफी मदद मिल रही है। आधार e-KYC कराने के लिए एक अलग प्रक्रिया होती है, जिसमे आधार धारक को खुद जाकर वेरिफिकेशन कराना होता है। आज के समय में e-KYC का प्रयोग टेलीकॉम, फिनटेक और बैंकों की ओर से नए ग्राहकों को जोड़ने के लिए बड़े स्तर पर किया जा रहा है।

आधार के इस्तेमाल में लगातार डेवलपमेंट

खबर के मुताबिक, इलेक्ट्रॉनिक्स और IT मंत्रालय ने बयान में कहा कि देशभर में निवासियों द्वारा आधार के इस्तेमाल में लगातार डेवलपमेंट देखी जा रही है। अकेले नवंबर में आधार का इस्तेमाल करके 28.75 करोड़ e-KYC लेनदेन किए गए। यह इससे पिछले महीने की तुलना में 22 प्रतिशत ज्यादा है। नवंबर, 2022 के आखिर तक आधार e-KYC लेनदेन की कुल संख्या 1,350.24 करोड़ हो गई।

1100 से अधिक योजानाओं में आधार का इस्तेमाल किया जा रहा

केंद्र और राज्य सरकार की 1100 से अधिक योजानाओं में आधार का इस्तेमाल किया जा रहा है। इससे केंद्र और राज्य सरकार के विभागों को लाभार्थियों को पहचाने में भी काफी मदद मिल रही है।

आधार e-KYC सर्विस को चलाने में प्रमुख भूमिका निभाई

बैंकिंग और गैर-बैंकिंग वित्तीय सेवाओं ने आधार e-KYC सर्विस को चलाने में प्रमुख भूमिका निभाई है। इसके जरिये यह एक पारदर्शी और बेहतर ग्राहक अनुभव उपलब्ध कराया जा सका है। आधार होल्डर की स्पष्ट सहमति के बाद ही e-KYC लेनदेन को पूरा किया जाता है, जो KYC के लिए फिजिकल डॉक्यूमेंटेशन और व्यक्तिगत रूप से वेरिफिकेशन की जरूरत को खत्म करता है। टेलीकॉम ऑपरेटरों और फिनटेक फर्मों में e-KYC के माध्यम से नए ग्राहकों की ऑनबोर्डिंग में आसानी देखी गई है।

 

 

यह भी पढ़े:-internationl breking:ब्राज़ील के महान फुटबॉलर पेले का निधन, कैंसर ने 82 की उम्र में छीन ली साँसे

One Comment
scroll to top