Close

नए साल में सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल में अब हार्ट सर्जरी की मिलेगी सौगात

हार्ट सर्जरी

नए साल में सुपर स्पेशयलिटी हॉस्पिटल में अब हार्ट सर्जरी की सौगात मिलेगी। दिल के रोगों समेत कई बीमारियों के इलाज व सर्जरी की मंशा से 232 करोड़ में इसे बनाया गया है। संभवत: प्रदेश का यह पहला ऐसा सरकारी अस्पताल होगा, जहां हार्ट सर्जरी की सुविधा आम मरीजों के लिए उपलब्ध होगी। इसके लिए अस्पताल में चार नए ऑपरेशन थिएटर तैयार हो चुके हैं। जनवरी के दूसरे सप्ताह से यह सुविधा शुरू करने की तैयारी है।

सबसे ज्यादा दिक्कत गरीब मरीजों को हो रही थी। आर्थिक रूप से सक्षम नहीं होने के कारण वे प्राइवेट में सर्जरी नहीं करवा पा रहे थे। इसके बावजूद इमरजेंसी में मरीजों को प्राइवेट में सर्जरी करवानी पड़ रही थी। अस्पताल में सर्जरी के अलावा इलाज के लिए जरूरी दवाओं और संसाधन जैसे स्टेंट, बलून, वॉल्व, टिशू वॉल्व, ग्राफ्ट भी उपलब्ध नहीं थे। शासन से बजट मिलने के बाद जरूरी उपकरण व दवाएं खरीद ली गई है। अस्पताल प्रबंधन के अनुसार जिन मरीजों की सर्जरी की गई उनमें दूर दराज के पेशेंट शामिल हैं। इनमें ज्यादातर मरीजों के परिजन फोन के माध्यम से लगातार संपर्क में थे।

एसीआई में ओपन हार्ट सर्जरी शुरु हो गई

एसीआई में ओपन हार्ट सर्जरी शुरु हो गई है। बायपास सर्जरी में अभी भी दिक्कत है। दरअसल यहां बायपास सर्जरी जैसी सुविधाओं के सुचारु संचालन के लिए पिछले साल मार्च में 200 तकनीकी स्टॉफ की भर्ती के लिए प्रस्ताव बनाया गया था। इन पदों पर भर्ती के लिए शासन से मंजूरी भी मिल गई, लेकिन उसी दौरान कोरोना का संक्रमण फैल गया और शासन व प्रशासन तंत्र का पूरा फोकस उसके कंट्रोल व इलाज पर हो गया। इस की वजह से भर्ती की प्रक्रिया कागजों में ही अटक गई। अब कोरोना का संक्रमण कम होने पर 50 तकनीकी स्टॉफ की नियुक्ति का प्रस्ताव दोबारा बनाकर भेजा गया है। अभी संस्थान में कार्डियक सर्जरी के लिए एनेस्थिसिया एक्सपर्ट को प्राइवेट तौर पर बुलवाकर उनकी सेवाएं लेनी पड़ रही है।

गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ सर्जरी

10 मंजिला हॉस्पिटल में कई गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ सर्जरी, ट्रांसप्लांट आदि भी होने हैं, लेकिन ओटी तैयार न होने से यह सुविधा शुरू नहीं हो पा रही – दिल के रोगों समेत कई बीमारियों के इलाज व सर्जरी की मंशा से 232 करोड़ में इसे बनाया गया है। अक्टूबर 2021 से मूल सुविधाओं के साथ इसे चलाया जा रहा है। 10 मंजिला हॉस्पिटल में कई गंभीर बीमारियों के इलाज के साथ सर्जरी, ट्रांसप्लांट आदि भी होने हैं, लेकिन ओटी तैयार न होने से यह सुविधा शुरू नहीं हो पा रही थी। इसकी तैयारियां अंतिम दौर में हैं।

इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के मरीजों को मिलेगा लाभ

इस सुविधा का लाभ इंदौर-उज्जैन संभाग के 15 जिलों के मरीजों को मिलेगा। यह सुविधा यहां किफायती दामों पर मिलेगी। हॉस्पिटल की बेड क्षमता 402 है। हॉस्पिटल में 6 आइसीयू और 10 ओटी हैं। अगले माह से डॉक्टर यहां सेवाएं देंगे।

 

 

 

यह भी पढ़े:-आदिवासी विकासखंड नगरी में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रधान पाठक हुए सम्मानित

2 Comments
scroll to top