Close

सर्दियों में बेदाग और निखरी त्वचा के लिए घर पर बनाएं पील ऑफ मास्क, ये है बनाने का तरीका

सर्दियों के मौसम (Winter Season) में स्किन का विशेष ख्याल रखना पड़ता है. इस मौसम में वातावरण में नमी की कमी (Dry Atmosphere) हो जाती है. ऐसे में सर्द हवाएं स्किन को बेजान और रूखी (Dry Skin) बनाने लगती हैं. ऐसे में इन्हें ठीक करने के लिए लोग तरह के ब्यूटी स्किन केयर प्रोडक्ट (Beauty Skin Care Products) खरीदने लगते हैं. लेकिन, कई बार यह महंगे प्रोडक्ट भी लाभ नहीं पहुंच पाते हैं. ऐसे में हम आपको होममेड पील ऑफ मास्क बनाने का तरीका बताने वाले हैं जिससे स्किन संबंधी (Skin Problems) तमाम परेशानियां दूर होती है. यह चेहरे को बेदाग और निखरा बनाने में मदद करता है. इसके साथ ही यह स्किन से डेल सेल्स को निकालकर उसे अंदर तक डिटॉक्स (Detox) करता हैं. तो चलिए जानते हैं होम मेड पील ऑफ मास्क (Tips to make Home made peel off mask) बनाने के तरीके के बारे में-

चारकोल पील ऑफ मास्क (Charcoal Peel of Mask) बनाएं

अगर आप दिल्ली या उसके आसपास के इलाके में रहते हैं तो आप चारकोल पील ऑफ मास्क का ही प्रयोग करें. यह स्किन में जमा प्रदूषण के कणों (Pollutant Particles) को निकालकर स्किन की इम्पुरिटी (Skin Impurity) को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह स्किन को अंदर तक साफ करता है. इसे बनाने के लिए पहले आधा चम्मच चारकोल मास्क लें और इसमें जिलेटिन मिक्स करें. अब इसमें  चम्मत गर्म पानी डालें और तब यह पेस्ट के रूप में तैयार हो जाएं तो इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें. बाद में इसे पील कर दें.

एग व्हाइट पील ऑफ (White Egg Peel off Mask) मास्क का करें इस्तेमाल

अगर आपके चेहरे पर बहुत ज्यादा फेशियल हेयर है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप एग व्हाइट पील ऑफ मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसे बनाने के लिए एक अंडा लें और उसका वाइट पार्ट निकाल दें. इसके बाद चेहरे को फेस वॉश से धोकर एग वाइट को ब्रश से चेहरे पर लगाएं. 20 मिनट छोड़ दे. बाद में चेहरे को पानी से धो दें.

जिलेटिन पील ऑफ मास्क (Gelatin Peel of Mask) का करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि जिलेटिन पील ऑफ मास्क स्किन पर रिंकल और एजिंग के असर को कम करने में मदद करता हैं. इससे बनाने के लिए सबसे पहले जिलेटिन एक चम्मच लें और इसमें लेवेंडर ऑयल की दो बूंदें मिलाएं. इसके बाद इसे बॉयलर प्रोसेस से पिघलाकर थोड़ा ठंडा होने दें और चेहरे पर लगाएं. इसके बाद 20 मिनट बाद पील कर दें.

 

 

यह भी पढ़ें- जीएसटी परिषद की 46वीं बैठक जारी, कपड़ों-जूतों पर जीएसटी रेट बढ़ाने का फैसला टालने पर चर्चा संभव

One Comment
scroll to top