Close

कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में हुआ इज़ाफा, विश्व के सभी नेताओं में रहे सबसे आगे

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता में लोकप्रियता में इज़ाफा (वृद्धि) हुआ है. हाल ही में अमेरिकी सर्वेक्षण एजेंसी मॉर्निंग कन्सल्टेशन द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में पीएम मोदी की कुल 55 रेटिंग है. रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता सभी वैश्विक नेताओं में सबसे ज्यादा है.

मॉर्निंग कंसल्टिंग पॉलिटिकल इंटेलिजेंस वर्तमान में 13 देशों (ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका) में नेताओं की रेटिंग पर नज़र रखती है. दुनिया भर के नेताओं और सरकार की रेटिंग के लिए सर्वेक्षण करती रहती है.

ये रेटिंग प्रत्येक देश में वयस्क निवासियों के सात-दिवसीय और औसत पर आधारित होती है और नमूनों का आकार देश के अनुसार भिन्न होता है. जिन अन्य नेताओं ने अपनी लोकप्रियता में वृद्धि देखी है, उनमें मैक्सिको के राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओबराडोर और ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन शामिल हैं. 22 दिसंबर तक, मैक्सिकन राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर का स्कोर 29 था जबकि ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन का स्कोर 27 था.

इस बीच प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा कोविड-19 टीकाकरण अभियान चलाने की तैयारी कर रहा है. उन्होंने कहा, “देश में कोविड संक्रमण के नए मामलों की संख्या अब कम हो रही है. हम अगले साल में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण कार्यक्रम चलाने की तैयारी कर रहे हैं.”

पीएम मोदी ने आगे कहा, “स्वास्थ ही सम्पदा है, वर्ष 2020 ने हमें यह अच्छी तरह से सिखाया है. भारत वैश्विक स्वास्थ्य के तंत्रिका केंद्र के रूप में उभरा है. वर्ष 2021 में, हमें स्वास्थ्य सेवा में भारत की भूमिका को मजबूत करना होगा.”

प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि दवाई भी और कड़ाई भी. 2021 के लिए हमारा यही मंत्र होना चाहिए. उन्होंने कहा, “इससे पहले, मैंने कहा था, जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं.”

scroll to top