Close

मनचाही मनोकामनाएं होंगी पूरी…मंगलवार के दिन इनमें से करें एक उपाय

नई दिल्ली। सनातन धर्म में मंगलवार के दिन का अधिक महत्व है। यह दिन हनुमान जी को समर्पित है। इस खास अवसर पर विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-व्रत करने का विधान है। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान के सभी बिगड़े काम बनने लगते हैं। साथ ही शुभ फल की प्राप्ति होती है। ज्योतिष शास्त्र में मंगलवार के दिन विशेष उपाय करने का भी विधान है। बता दें कि इन उपायों को करने से इंसान को जीवन की सभी परेशानियों से छुटकारा मिलता है। अगर आप भी अपने जीवन के संकटों को दूर करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन ये उपाय अवश्य करें। चलिए जानते हैं मंगलवार के उपाय।

मंगलवार के उपाय

-मंगलवार के दिन घर में भगवान हनुमान जी की पंचमुखी तस्वीर लगाएं। मान्यता है कि ऐसा करने से धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा साधक पर सदैव बनी रहती है और बल, बुद्धि, विद्या की प्राप्ति होती है।

-अगर आप जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के दौरान राम रक्षा स्त्रोत का पाठ करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से साधक को हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

-अगर आप अपनी मनचाही मनोकामनाएं पूरी करना चाहते हैं, तो मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें। इसके बाद विधिपूर्वक हनुमान जी की पूजा-अर्चना करें। साथ ही हनुमान जी को फूलमाला और सिंदूर अर्पित करें। इसके बाद आरती कर भोग लगाएं। इस उपाय करने से व्यक्ति की मनचाही मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं।

-शारीरिक कष्ट को करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी की तस्वीर के सामने एक लोटे में पानी भरकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। यह उपाय लगातार 21 दिनों तक करें। पाठ पूर्ण होने के बाद पानी को ग्रहण करें। मान्यता है कि ऐसा करने से इंसान के शारीरिक और मानसिक कष्ट दूर होते हैं।

scroll to top