Close

प्रतिदिन गोबर की करें खरीदी, तैयार कराएं वर्मी कम्पोस्ट: जिपं सीईओ

० नवागढ़ जनपद पंचायत के गोधन न्याय योजना की सिलसिलेवार समीक्षा बैठक

जांजगीर चांपा। जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ ज्योति पटेल ने गुरूवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जनपद पंचायत नवागढ़ में चल रहे गोधन न्याय योजना की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने गौठानवार प्रतिदिन गोबर की खरीदी करते हुए गौठानों को सक्रिय बनाने और प्रतिदिन मानीटरिंग करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी गोठान में निर्धारित मात्रा से गोबर खरीदी कम होती है तो सचिवों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी गोधन न्याय योजना है। इसमें किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गोधन न्याय योजना के तहत गोठान में नियमित रूप से गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट सहित अन्य गतिविधियों का सुचारू रूप से संचालित किया जाए। गोबर खरीदी होने के बाद निर्धारित समय सीमा के भीतर वर्मी कम्पोस्ट टैंक में डालकर खाद तैयार कराई जाए। खाद तैयार होने के बाद उसकी छनाई कर उसे बोरियांे में पैक कराकर सहकारी सोसायटी को भेजा जाए, ताकि आगामी फसल के लिए किसानों को खाद की कोई कमी न रहे। गोबर खरीदी के बाद एवं वर्मी कंपोस्ट विक्रय के साथ ऑनलाइन एंट्री करने के निर्देश दिए। उन्होंने सचिवों से गोठान को स्वावलंबी बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने सचिवों से कहा जिले की बम्हनीडीह विकासखण्ड के ग्राम पंचायत अफरीद में रीपा के माध्यम से गोबर पेंट तैयार कराया जा रहा है। उन्होंने शासकीय कार्यालयों, नवनिर्मित भवनों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रो, आदि में गोबर पेंट से ही रंगाई पुताई करने के निर्देश दिए। बैठक में जनपद पंचायत सीईओ अनिल कुमार सहित जिला स्तरीय अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।

गोधन न्याय योजना एप की दी गई जानकारी
जिला पंचायत सीईओ के मार्गदर्शन में गोधन न्याय योजना प्रभारी ओमप्रकाश देवांगन ने सचिवों को गोधन न्याय योजना, गोठान मैप एप की जानकारी दी। उन्होंने ऑनलाइन गोबर खरीदी, वर्मी कम्पोस्ट, पशुपालकों का पंजीयन, आजीविका गतिविधियों की एंट्री के बारे में विस्तार से बताया।

वर्मी कम्पोस्ट टैंक का भेजे प्रस्ताव
जिपं सीईओ ने बैठक में कहा कि जहां पर वर्मी कम्पोस्ट में सुधार किया जाना है वहां पर करें और जिन गोठान में वर्मी कम्पोस्ट टैंक की आवश्यकता है उसका प्रस्ताव तैयार करके भेजे। उन्होनंे कहा कि गोठान में चारा, पानी की कोई दिक्कत नहीं होने चाहिए। गोठान में पानी की समस्या को दूर करने के उचित उपाय किये जाएं।

scroll to top