Close

हाथ से नहीं नाक से टाइप करके भारतीय ने तोडा अपना ही गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड

नेशनल न्यूज़। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने एक ऐसे भारतीय व्यक्ति के बारे में पोस्ट किया है जिसने ‘नाक से वर्णमाला टाइप करने में सबसे तेज समय’ का खिताब हासिल करके अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया। एक्स पर एक पोस्ट में, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने विनोद कुमार चौधरी का एक वीडियो साझा किया, जो अपनी नाक से टाइपिंग करते नजर आ रहे थे।

2023 में, 44 वर्षीय विनोद ने 27.80 सेकंड के समय के साथ खिताब जीता, उसके बाद उसी वर्ष 26.73 सेकंड के समय के साथ खिताब जीता। इस बार विनोद ने 25.66 सेकेंड के समय के साथ अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया। शीर्षक के लिए, विनोद को एक मानक QWERTY कीबोर्ड पर रोमन वर्णमाला टाइप करना था, और प्रत्येक अक्षर के बीच एक स्थान टाइप करना था।

गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स से बात करते हुए विनोद ने कहा, ”मेरा पेशा टाइपिंग रहा है, इसलिए मैंने इसमें एक रिकॉर्ड बनाने के बारे में सोचा, जिसमें मेरा जुनून और मेरी आजीविका दोनों बनी रहे। मेरा मानना ​​है कि चाहे आप अपने जीवन में कितनी भी समस्याओं का सामना करें, आपको अपना जुनून अनंत काल तक बनाए रखना होगा।

विनोद, जिन्होंने कहा कि उन्हें ‘टाइपिंग मैन ऑफ इंडिया’ के रूप में जाना जाता है, खिताब जीतने के लिए घंटों अभ्यास कर रहे हैं। कार्य के दौरान, उसे अक्सर चक्कर आ जाता था कि “उसे तारे दिखाई देंगे”। जैसा कि गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की वेबसाइट पर बताया गया है, विनोद कुमार चौधरी के नाम वर्णमाला को पीछे की ओर (एक हाथ से) टाइप करने में सबसे तेज़ समय 5.36 सेकंड और पीठ के पीछे हाथ से वर्णमाला टाइप करने में सबसे तेज़ समय 6.78 सेकंड का रिकॉर्ड भी है।

 

scroll to top