Close

KITCHEN TIPS:मानसून से पहले किचन की इन चीजों को दिखाएं धूप

यह बात तो सभी गृहणियों को पता है कि मानसून आने पर किचन में रखी बहुत सी चीजों को धूप दिखाकर एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना बहुत जरूरी है। बारीश के मौसम में हवा में नमी होने के कारण किचन में रखे मसाले, पापड़ और अनाज गीले हो जाते हैं ऐसे में आपको इन्हें गीले होने से बचाने के लिए पहले से ही एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताएंगे जिसे धूप दिखाकर स्टोर करें ताकि ये मानसून में खराब न हो, आइए जानते हैं इसके बारे में।

दाल

गर्मियों और बरसात आने से पहले किचन में रखे दाल को अच्छे से धूप दिखाएं। धूप दिखाने से ये अच्छे से सूख जाएंगे साथ ही इसमें मौजूद कीड़े या चींटियां भी भाग जाएंगी। दिनभर धूप दिखाकर इन्हें पहले प्लास्टिक पॉलीथीन में रखें उसके बाद ही किसी एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें। इससे इन चीजों में हवा नहीं लगेगी और बरसात के मौसम में खराब नहीं होंगे।

पापड़ और चिप्स

महिलाएं घरों में बाजार से या घर पर साल भर के लिए पापड़ और चिप्स बनाकर स्टोर करती हैं। यदि बरसात के मौसम में गलती से ढक्कन को खुला छोड़ दिया जाए तो ये गीले हो जाते हैं और तेल में तलने पर अच्छे से पकते नहीं है। इसलिए इन्हें भी गर्मियों में दिनभर धूप दिखाएं और प्लास्टिक के पॉलिथीन में पैक करके एयरटाइट डिब्बेमें रखें।

आटा
मानसून के मौसम में यदि हम आटे को खुले में छोड़ देते हैं तो जल्दी ही गीले होकर फफूंदी और बरसाती कीड़े लगने का डर रहता है। इसलिए बारिश आने से पहले बेसन, चावल और सूजी के आटा को अच्छे से धूप दिखाएं ताकि इसमें मौजूद कीड़े दूर हो जाए और बरसात में खराब न हो। आप बरसात के लिए आटा स्टोर करने से पहले उन्हें ठीक से धूप दिखाएं और पॉलिथीन में पैक करने के बाद ही डिब्बे में स्टोर करें ताकि बरसात में इनमें कीड़े न लगे और लंबे समय तक उपयोग लायक रहे।

गेहूं

इन सभी चीजों के अलावा गेहूं को भी धूप दिखाकर स्टोर (मसाले स्टोर करने के तरीके) करना बहुत जरूरी है। यदि गेहूं को धूप न दिखाया जाए तो बरसात में इसे पिसवाने में बहुत परेशानी आती है। इसलिए बारिश आने से पहले इन्हें धूप दिखाकर डिब्बे में स्टोर करें ताकि ये बरसात के मौसम में ठीक

scroll to top