Close

आज शुक्रवार : व्रत और पूजा के साथ ही इन उपायों से करें मां लक्ष्मी को प्रसन्न

शुक्रवार के उपाय और टोटके: शुक्रवार को मां लक्ष्‍मी की पूजा या फिर व्रत करने से आपके धन में वृद्धि होती है। इस पूजा के साथ मां लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न करने के लिए आप कुछ छोटे-छोटे उपाय भी करें तो आपके सुख में दिन दूनी रात चौगुनी वृद्धि होगी। हम आपको बता रहे हैं कि कौन से उपाय करने पर मां लक्ष्‍मी आपसे प्रसन्‍न होकर आपके घर में प्रवेश करेंगी।

लाल गुलाब का उपाय
मां लक्ष्‍मी को लाल गुलाब बेहद प्रिय माना जाता है। लाल गुलाब से देवी लक्ष्मी की पूजा करें और देवी लक्ष्मी को खीर में शहद मिलाकर अर्पित करें और उसका भोग लगाएं। प्रसाद के रूप में इसे पूरे परिवार में बांटें। देवी लक्ष्मी की प्रसन्नता के लिए पान अर्पित करें और अगर आप पान खाते हैं तो पान प्रसाद रूप में ग्रहण करें। ऐसा करने आपके घर के सुख सौहार्द में वृद्धि होगी और मन प्रसन्‍न रहेगा।

ऐसे करें देवी लक्ष्‍मी को प्रसन्‍न
शुक्रवार को प्रात:काल स्‍नान के बाद लाल रंग के स्‍वच्‍छ वस्‍त्र धारण करें। मां लक्ष्‍मी का पूरे दिन मन ही मन स्‍मरण करें। एक इलायची और लौंग कपूर को बाती के साथ जलाएं और देवी लक्ष्मी की आरती उतारें। इस आरती को सभी कमरे में दिखाएं। ऐसा करने से आपके घर से हर प्रकार की नकारात्‍मकता दूर होती है और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं।

स्वास्तिक का उपाय

शुक्रवार को इस विशेष विधि से मां लक्ष्‍मी की पूजा करें। लकड़ी के एक पाटे पर सिंदूर से एक स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। इसके ऊपर गोमती चक्र रखें। फिर श्रीयंत्र को इसके ऊपर स्थापित करके इसकी पूजा करें। पूजा के बाद गोमती चक्र को अपने पर्स में रख लें। अथवा तिजोरी या अलमारी में धन के साथ रख दें। हर शुक्रवार इस तरह से पूजा करें। हर हफ्ते आपके धन में बढ़त होती जाएगी और आपको करियर में सफलता प्राप्‍त होगी।

कन्‍या को कराएं भोजन

शुक्रवार को कन्‍याओं को भोजन करवाने और उन्हें यथासंभव दान करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं। शुक्रवार सुबह स्‍नान के बाद ओम श्रीं श्रीये नमः मंत्र का 11 बार जप करें। शाम के समय लाल बाती से दीप जलाकर इस मंत्र का हर शुक्रवार जप करें। कम से कम 21 शुक्रवार ऐसा करके किसी कन्या को मीठा भोजन कराएं और बताशे एवं फल दान दें। इसमें धन नहीं देना है।

मुख्य द्वार की सफाई

ऐसा माना जाता है कि जिन घरों में मुख्‍य द्वार एकदम साफ सुथरा रहता है मां लक्ष्‍मी भी उस घर की तरफ आकर्षित होती हैं। शुक्रवार को सुबह घर के मुख्य द्वार की सफाई करें और जल का छिड़काव करें। दरवाजे पर शुभ लाभ और स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। खान-पान में खट्टा और लहसुन प्याज से परहेज रखें और सात्विक भोजन करें। ऐसा करना आपके लिए जरूर लाभपूर्ण होगा। हर शुक्रवार को यह उपाय करें।

scroll to top