Close

आज का इतिहास 16 जून : पहली बार किसी महिला ने भरी थी अंतरिक्ष की उड़ान, ‘डिस्को डांसर’ का आज ही हुआ था जन्म

आज के इतिहास में सबसे पहले बात अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला की. 1963 में आज ही के दिन सोवियत संघ (Soviet Union) ने वेलेंटीना तेरेश्कोवा (Valentina Tereshkova) नाम की महिला को वोस्टोक-6 स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष में भेजा था. लगभग 3 दिन बाद वेलेंटीना सफलतापूर्वक धरती पर लौट आईं थीं. उन्होंने 19 जून को धरती पर 20 हजार फीट की ऊंचाई से पैराशूट से जंप किया था. वेलेंटीना ने दो रिकॉर्ड अपने नाम किए थे. वो अंतरिक्ष में जाने वाली पहली महिला थीं और करीब 71 घंटे अंतरिक्ष में रही थीं, ये उस समय अंतरिक्ष में सबसे ज्यादा देर तक रहने का रिकॉर्ड था.

1911: IBM कंपनी की हुई थी शुरुआत

इतिहास के अगले अंश में बात मशहूर कंपनी IBM की. 20वीं सदी की शुरुआत में तीन अलग-अलग कंपनियां ऑफिस में इस्तेमाल की जाने वाली जरूरत की मशीनें बनाने और बेचने का काम कर रही थीं. इनमें टैबुलेटिंग मशीन कंपनी, इंटरनेशनल टाइम रिकॉर्डिंग कंपनी और कम्प्यूटिंग स्केल कंपनी शामिल थीं. इन तीनों कंपनियों का काम कहीं न कहीं एक-दूसरे से जुड़ा हुआ था। आज ही के दिन साल 1911 में इन तीनों कंपनियों ने साथ मिलकर एक नई कंपनी बनाई और नाम दिया – कम्प्यूटिंग टैबुलेटिंग रिकॉर्डिंग कंपनी. यही कंपनी आगे चलकर IBM के नाम से जानी गई, जो आज भी पूरी दुनिया में फेमस है. साल 1924 में थॉमस वाटसन ने कंपनी का नाम बदलकर इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (IBM) कर दिया.

2010: भूटान ने तंबाकू पर लगाया था बैन

इतिहास के तीसरे अंश में बात तंबाकू की. भूटान की संसद ने साल 2010 में आज ही के दिन एक कानून पास किया था. जिसके मुताबिक पूरे भूटान में तंबाकू की खेती करने, निश्चित सीमा से ज्यादा तंबाकू इस्तेमाल करने और इसको खरीदने-बेचने पर बैन लगा दिया गया. कानून के मुताबिक ये गैर-जमानती अपराध हो गया और अगर ऐसा करते पाए जाने पर जेल में डालने का कानून बन गया. बता दें कि तंबाकू प्रोडक्ट पर बैन लगाने वाला भूटान दुनिया का पहला देश बन गया.

1950: डिस्को डांसर मिथुन का हुआ था जन्म

बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती (Mithun Chakraborty) पिछले कई सालों से फिल्म इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. 74 साल की उम्र में भी वो मूवीज़ से लेकर टीवी शोज़ में छाए रहते हैं. उनका जन्म आज ही के दिन साल 1950 में हुआ था. क्या आप जानते हैं कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में उनका कोई गॉडफादर नहीं था. उन्होंने अपने दम पर सफलता पाई. डेब्यू फिल्म ‘मृगया’ के लिए उन्हें तारीफें तो बहुत मिली, लेकिन उसके बाद काम नहीं मिला. फिर उन्हें किसी तरह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) की मूवी ‘दो अनजाने’ हाथ लगी. इस फिल्म में मिथुन ने सिर्फ 49 सेकेंड का रोल किया था. लेकिन उन्हें शोहरत मिली साल 1982 में आई फिल्म ‘डिस्को डांसर’ से. इस फिल्म ने मिथुन को बॉक्स ऑफिस का सुपरस्टार बना दिया. फिल्म को विदेशों में भी खूब प्यार मिला. ‘डिस्को डांसर’ ने उस वक्त वर्ल्डवाइड 100 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था.

16 जून का इतिहास –

1779 में स्‍पेन ने ब्रिटेन के खिलाफ जंग का आगाज कर दिया.

1992 में ‘डायना – ए ट्रू स्टोरी’ के नाम से प्रकाशित किताब को प्रकाशित किया गया. इस किताब में बताया गया कि डायना ने पिछले दस साल में कई बार आत्महत्या करने की कोशिश की.

2012 चीन ने स्‍पेसक्राफ्ट Shenzhou 9 को लांच किया.

2012 यूनाइटेट स्‍टेट एयरफोर्स रोबोटिक बोइंग X-37B spaceplane अपने मिशन पूरा कर पृथ्‍वी पर वापस लौटा.

2012: चीन ने शेंझो-9 स्पेसक्राफ्ट से लियू यांग को अंतरिक्ष में भेजा. अंतरिक्ष में जाने वाली वे पहली चीनी महिला हैं.

2009: मुंबई आतंकी हमले के बाद पहली बार भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने पाकिस्तानी राष्ट्रपति से मुलाकात की.

1884: अमेरिका के ब्रुकलिन में पहला रोलर कोस्टर खोला गया.

 

scroll to top