Close

“भारत योग शक्ति परिषद” का तृतीय स्थापना दिवस “योगमय भारत – योगमय विश्व” के ध्येय वाक्य के साथ मनाया गया

बिलासपुर। भारत योग शक्ति परिषद” (Bharat Yoga Shakti Parishad – BYSP ) का “तृतीय स्थापना दिवस” Foundation Day 16 जून 2023 को “योगमय भारत – योगमय विश्व” के ध्येय वाक्य के साथ राजा रघुराज सिंह स्टेडियम बिलासपुर में उल्लासपूर्वक मनाया गया। इस अवसर पर बिलासपुर तथा समीपस्थ क्षेत्रों से योग से जुड़े हुए छात्र-छात्राएं, योग प्रशिक्षक एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। “भारत योग शक्ति परिषद” के तृतीय स्थापना दिवस के अवसर पर उपस्थित वक्ता डा. प्रशांत उपाध्याय ने योग के महत्व को बताया तथा अपने दैनिक जीवन में योग को अपना कर स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित किए।

कार्यक्रम में सुश्री मोनिका पाठक, योग अनुदेशक अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय बिलासपुर तथा शुद्ध योग केंद्र की संचालिका ने योग की सार्वभौमिकता पर प्रकाश डालते हुए विद्यार्थियों के कैरियर निर्माण में योग को अनिवार्य बताया। इस अवसर पर “भारत योग शक्ति परिषद” के प्रदेश संयोजक तथा राष्ट्रीय कार्य समिति सदस्य दीपक भास्कर, दिव्या राठौर, अनिता कश्यप, रीतू साहू , आरती आदित्य ने देश एवं प्रदेश में योग को जन-जन तक पहुंचाने तथा लोगों को योग से जोड़ने के लिए राष्ट्रीय संगठन “भारत योग शक्ति परिषद” के गठन के प्रमुख उद्देश्यों को बताया। प्रदेश संयोजक दीपक भास्कर ने देश और प्रदेश में योग, फिटनेस, इम्यूनिटी, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य, तनाव मुक्त जीवन, आयुर्वेद, वनोषधि, प्राचीन समय से परंपरागत रूप से मान्य प्राकृतिक देशी नुस्खे सहित स्वास्थ्य को सक्रिय रूप से मज़बूत बनाने हेतु प्रतिबद्ध राष्ट्रीय संगठन “भारत योग शक्ति परिषद” के गठन के प्रमुख उद्देश्यों को विस्तार से बताया तथा “भारत योग शक्ति परिषद” द्वारा योग के विस्तार के लिए देश के विभिन्न राज्यों एवं जिलों में आयोजित किए जा रहे कार्यों और गतिविधियों की जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि “भारत योग शक्ति परिषद” द्वारा देश और प्रदेश के गौरवशाली भारतीय योग कला, प्राचीन भारतीय सांस्कृतिक परंपराओं, सांस्कृतिक धरोहरों, सामाजिक सरोकार के विस्तार और युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने हेतु विभिन्न रचनात्मक कार्यों के साथ योग को बढ़ावा देने के लिए तथा योग को जन-जन तक पहुंचाने के लिए सभी राज्यों और जिले में छात्र-छात्राओं, युवाओं, महिलाओं सहित सभी नागरिकों को योग से जोड़ने के लिए, लोगों के शारीरिक – मानसिक स्वास्थ्य को मज़बूत बनाने के लिए भारत योग प्रशिक्षण केंद्र,फिटनेस और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए अतिशीघ “भारत योग ट्रेनिंग सेंटर” , इंडिया योगा स्टूडियों प्रारम्भ किया जा रहा हैं । इस अवसर पर मोनिका शर्मा, भावना तिवारी, प्रिया साहू, रोशनी देवांगन, इंदु साहू, स्वेता सुमन अनंत, अंजली सिदार, मुनमुन केसरी, स्वास्तिक शानू, दुर्गेश पटेल, जागृति कश्यप, माधवी , नीतिश साहू, राहुल घिरे सहित छात्र- छात्राएं एवं युवाजन उपस्थित थे।

scroll to top