Close

Sawan 2024: दुर्लभ संयोग में शुरू होगा सावन का महीना, जानें डेट और शुभ मुहूर्त

सावन का महीना देवों के देव महादेव को बहुत प्रिय है इसलिए इसे बहुत ही पवित्र महीना माना जाता है। वैसे तो हर महीना पूजा-पाठ और व्रत के लिए बहुत शुभ होता है लेकिन सावन माह में पड़ने वाले सोमवार की एक खास विशेषता है। सावन की शुरुआत कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि से होती है। इस माह में शिव और पार्वती की पूरे विधि-विधान से पूजा करने और व्रत रखने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है। साथ ही सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है। इस बार सावन दो दुर्लभ संयोगों से भरा हुआ है। तो आइए जानते हैं कि इस बार सावन में कौन-कौन से संयोग बन रहे हैं।

When is Sawan starting कब से शुरू हो रहा है सावन
हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल 2024 में सावन महीने की शुरुआत 22 जुलाई से होगी। हालांकि श्रावण माह की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि 21 जुलाई 2024 को दोपहर 3 बजकर 47 मिनट पर शुरू हो जाएगी। यह अगले दिन 22 जुलाई को 1 बजकर 47 मिनट तक रहेगी। ऐसे में 22 जुलाई से सावन माह की शुरुआत होगी और 19 अगस्त को सोमवार के दिन पर इसका समापन होगा।

Sawan 2024 Shubh Yog दुर्लभ संयोग में सावन की शुरुआत
इस बार सावन का महीना बहुत ही खास है क्योंकि सोमवार के दिन और कई दुर्लभ संयोग में इसकी शुरुआत हो रही है। जोकि शिव जी का बहुत ही प्रिय वार है। इसके साथ ही सावन की समाप्ति भी सोमवार के दिन से ही होगी। इस दिन प्रीति, आयुष्मान योग के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग बन रहा है। इन शुभ योगों में शिव जी और माता पार्वती की पूजा करने से कई गुना अधिक फल प्राप्त होगा।

प्रीति योग- 22 जुलाई 2024, सुबह से लेकर शाम 05 बजकर 58 तक।
आयुष्मान योग- 22 जुलाई 2024, प्रीति योग खत्म होते ही आयुष्मान योग लग जाएगा।
सर्वार्थ सिद्धि योग- 22 जुलाई 2024, सुबह 05 बजकर 57 मिनट से लेकर रात 10 बजकर 21 मिनट तक।

 

scroll to top