Close

बारिश का कहर : पूर्वी यूपी और उत्तराखंड समेत 27 राज्यों में जमकर बरसे मेघ, 22 की गई जान; पूर्वोत्तर में बाढ़ का खतरा

दिल्ली। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और पंजाब समेत उत्तर पश्चिम भारत के कुछ क्षेत्रों को छोड़कर पूरे देश में जमकर बारिश हो रही है। असम, अरुणाचल प्रदेश समेत पूर्वोत्तर के सभी राज्यों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दक्षिण व मध्य भारत के ज्यादातर हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान कहीं भारी तो कहीं बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है। इस दौरान बिजली गिरने और वर्षा जनित अन्य घटनाओं में 22 लोगों की मौत भी हो गई है।

मौसम विभाग ने उत्तर पश्चिम भारत में 28-30 जून तक भारी बारिश की संभावना जताई है। हिमाचल प्रदेश के लिए ऑरेंज अलर्ट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दक्षिण पश्चिम मानसून भी तेजी से आगे बढ़ रहा है और उम्मीद है कि अगले तीन-चार दिन में लगभग पूरे देश को कवर कर लेगा। बिहार में बीते 24 घंटे में बारिश के दौरान बिजली गिरने से 8 लोगों की मौत हुई है। भागलपुर और मुंगेर में दो-दो, और जमुई, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और अररिया जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर गहरा दुख जताया है और प्रत्येक मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये आर्थिक मदद की घोषणा की है।

उत्तराखंड के नानकमत्ता के गांव मगरसड़ा में बिजली गिरने से युवा किसान की बिजली गिरने से मौत हो गई।। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद मंडल में चार, वाराणसी मंडल में चार और फिरोजाबाद में एक व्यक्ति मौत हुई है। ये सभी मौतें बिजली से ही हुई हैं। वहीं, कर्नाटक के मंगलूरू जिले में भारी बारिश के चलते दीवार गिरने से एक ही परिवार के चार लोगों की दबकर मौत हो गई। महाराष्ट्र के ठाणे में आकाशीय बिजली गिरने से एक दंपत्ति झुलस गया और पांच मवेशी मर गए।

इन राज्यों में 30 जून तक होगी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, 30 जून तक कोंकण-गोवा, महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, लक्षद्वीप, गुजरात, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है। तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अगले पांच दिनों में छिटपुट बारिश होगी। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए गुजरात के कई हिस्सों में बारिश होगी।

मानसून के आगे बढ़ने के लिए हालात अनुकूल
आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिम मानसून के उत्तरी अरब सागर के शेष भागों, गुजरात राज्य, मध्य प्रदेश और राजस्थान, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड-बिहार के कुछ और भागों में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल दिखाई दे रही हैं। पूर्वी व पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद के साथ-साथ उत्तरी पंजाब और हरियाणा में भी अगले 3-4 दिनों में मानसून के आगे बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में मानसून की उत्तरी सीमा वर्तमान में मुंद्रा, मेहसाणा, उदयपुर, शिवपुरी, सिद्धि, ललितपुर, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से गुजर रही है।

हिमाचल में बर्फबारी और बारिश
हिमाचल प्रदेश में बदले मौसम के मिजाज के बीच बुधवार को रोहतांग दर्रे में बर्फबारी और धर्मशाला में बारिश हुई। राजधानी शिमला में बूंदाबांदी होने के साथ बादल छाए रहे। बृहस्पतिवार से प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश का दौर शुरू होने के आसार हैं। 27 और 28 जून को बारिश का यलो और 29 और 30 जून के लिए भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है। इसी दौरान प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून के प्रवेश करने का पूर्वानुमान हैं। प्रदेश में दो जुलाई तक मौसम खराब रहने की संभावना है। बुधवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से कम रहा।

पंजाब में पारा 40-43 के बीच
पंजाब समेत कुछ राज्यों के अलग-अलग इलाकों में अभी भी तेज गर्मी पड़ रही और लू की स्थिति बनी हुई है। मौसम विभाग के अनुसार, पिछले एक दिन में पंजाब, पश्चिमी राजस्थान, दक्षिण उत्तर प्रदेश, दक्षिण पश्चिम बिहार, उत्तर पश्चिम झारखंड के अलग-अलग इलाकों में तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया और कुछ इलाकों में लू भी चली। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने से उमस भी बढ़ गई। पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर में सबसे अधिक 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

scroll to top