Close

कब से शुरू हो रहा है मलमास, इस माह में शुभ कार्य करना है वर्जित

हिंदू धर्म में मलमास या अधिक मास का बहुत महत्व बताया गया है। इस माह को पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। मान्यता के अनुसार इस माह कोई भी शुभ कार्य करना वर्जित होता है। हिंदू पंचांग की मानें तो में हर तीन साल में एक बार यह महीना आता है, जिसे अधिक मास कहा जाता है।

इस साल सावन के महीने के साथ मलमास भी लग रहा है। साल 2023 में अधिक मास 18 जुलाई 2023 को प्रारंभ हो रहा है, जो 16 अगस्त 2023 को समाप्त होगा। इस महीने में भले ही शुभ काम न होते हों, लेकिन पूजा-पाठ का विशेष महत्व होता है।जानें कि इस साल कब से आरंभ हो रहा है अधिक मास और इस दौरान कौन से काम करने की मनाही होती है।

क्यों लगता है अधिक मास या मलमास
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य के एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करने की प्रक्रिया को संक्रांति कहा जाता है। सूर्य देव लगभग हर महीने अपनी राशि बदलते हैं। वह महीना जिसमें सूर्य का राशि परिवर्तन नहीं होता है।

उस माह को मलमास या अधिक मास कहा जाता है। चूंकि इस महीने को भगवान विष्णु की पूजा से जोड़ा जाता है, इसलिए इसे पुरुषोत्तम मास भी कहा जाता है। मान्यता है कि इस माह में की गई पूजा-अर्चना का फल किसी भी अन्य पूजा से दस गुना मिलता है।

साल 2023 में कब से आरंभ होगा मलमास
मलमास आरंभ तिथि -18 जुलाई, मंगलवार
मलमास समापन तिथि- यह 16 अगस्त, बुधवार

ज्योतिष के अनुसार मलमास का महत्व

एक ज्योतिष मान्यता यह है कि मलमास आध्यात्मिक शुद्धि और आत्मनिरीक्षण का समय होता है। यह किसी के जीवन में की गई हुई हैं उनमें सुधार करने का समय है। यह आध्यात्मिक विकास पर ध्यान केंद्रित करने और परमात्मा से जुड़ने का भी समय होता है। एक अन्य मान्यता के अनुसार मलमास अच्छे कर्म संचय करने का समय है।

मलमास के दौरान क्या न करें
मलमास के दौरान कुछ काम करने की मनाही होती है और इन कामों को करने से आपको नुकसान हो सकता है।

शादी विवाह

अधिक मास यानी कि मलमास के दौरान शादी विवाह की मनाही होती है। यदि आप बिना मुहूर्त के इस दौरान शादी करते हैं तो आपके दांपत्य जीवन में समस्याएं हो सकती हैं और आपके जीवन में समृद्धि का अभाव रह सकता है।

इस दौरान विवाह से जुड़े काम जैसे नए गहनों और कपड़ों की खरीदारी जैसे काम भी नहीं करने चाहिए। इस दौरान शादी करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े भी होते रहते हैं।

नया व्यवसाय या नौकरी
इस महीने में आपको नया व्यवसाय या नई नौकरी भी शुरू नहीं करनी चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको नौकरी में समस्याएं आ सकती हैं और करियर में जल्द सफलता नहीं मिलती है। मलमास में नया व्यवसाय करने से जीवन में आर्थिक परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। इसलिए नया काम, नई नौकरी या बड़ा निवेश करने से इस दौरान बचें।

नया घर न खरीदें और गृह प्रवेश से बचें

मलमास में आपको नया घर या जमीन भी नहीं खरीदनी चाहिए, अन्यथा इस घर में रहने वालों को समस्यायों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपने पहले से नया घर खरीदा है तो इस दौरान गृह प्रवेश भी नहीं करना चाहिए।

मांस मदिरा का सेवन न करें
अधिक मास को भक्ति के लिए सर्वोत्तम माना जाता है, इसलिए यदि आप इस दौरान मांस मदिरा का सेवन करते हैं तो आपके जीवन में समस्याएं आ सकती हैं। भूलकर भी इस दौरान तामसिक भोजन न करें और पूजा-पाठ में मन लगाएं, जिससे खुशहाली बनी रहे।

मलमास में क्या करें
० मलमास के दौरान शरीर और मन को शुद्ध करने के लिए उपवास एक अच्छा तरीका माना जाता है।
० इस दौरान दान-पुण्य करना भी अच्छे कर्म संचय करने का एक अच्छा तरीका माना जाता है।
० मलमास के दौरान देवताओं से आशीर्वाद पाने के लिए प्रार्थना करना एक अच्छा तरीका होता है।
० मलमास के दौरान आध्यात्मिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए शास्त्रों का अध्ययन अच्छा माना जाता है।

scroll to top