Close

Alternative Of Tomato: महंगे टमाटर के बिना ऐसे लाएं सब्जियों में टमाटर का स्वाद

वैसे तो बारिश के मौसम आते ही सब्जी मार्केट में टमाटर के दाम आसमान को छूने लगते हैं, लेकिन इस साल गर्मी के दिनों में टमाटर के फसल के दौरान बेमौसम बरसात के चलते किसानों के टमाटर के पौधे और फल दोनों बर्बाद हुए थे। जिसका असर अब बारिश शुरू होने के बाद दिख रहे हैं। देश भर के सभी सब्जी बाजारों में टमाटर के दाम 80 रुपये किलो से 150 रुपये किलो तक है। टमाटर के बढ़े हुए दाम ने आम आदमी के जेब पर तो असर डाला ही है, साथ ही खाना बनाने वाली महिलाओं की परेशानियों को भी बढ़ा दिया है। ऐसे में गृहणियों के टमाटर से जुड़ी समस्या को ठीक करने के लिए हम कुछ तरीके लाए हैं। इससे आप बिना टमाटर के भी खाने में स्वाद ला सकते हैं।

टमाटर का उपयोग सब्जी या डिश में खट्टापन या टैंगी स्वाद लाने के लिए किया जाता है, इसलिए आप इन खट्टे चीजों का उपयोग कर सब्जियों के स्वाद को बढ़ा सकते हैं।

इमली

इमली अपनी खट्टी-मीठी स्वाद के लिए मशहूर है, इसलिए आप इसका उपयोग घर टमाटर के विकल्प के तौर पर किसी भी सब्जी में डाल सकते हैं। करना कुछ नहीं है, बस इमली के छिलके और बीज को निकालकर कुछ देर आधा कटोरी पानी में भिगोकर रखें और सब्जी या व्यंजन बनाते वक्त टमाटर के स्थान पर डाल दें।

अमचूर पाउडर

अमचूर पाउडर तो सभी घरों में होता ही है, यदि नहीं भी है तो किसी भी किराने स्टोर में आपको आसानी से मिल जाएगी। महिलाएं हर साल आम के सीजन में घरों में कच्चे आम को सुखाकर अमचूर पाउडर बनाती हैं, इसलिए इसे आप टमाटर के विकल्प के तौर पर सब्जियों में डाल सकती है। आप चाहें तो कम टमाटर और अमचूर दोनों को मिक्स करके भी डाल सकती हैं।

खट्टी दही

खट्टी दही तो सभी घरों में होती है, इसे एक कटोरी अच्छे से मथ कर सब्जी में डालें और मिक्स करें। यह आपके सब्जी को खट्टा करने के साथ साथ स्वाद को भी चटाके दार करेगी। आप मसाला भूनते वक्त या टमाटर डालते वक्त सब्जी में खटास लाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

नींबू का रस और नींबू सत

नींबू सत या नींबू के रस का उपयोग भी आप डिशेज में खटास लाने के लिए कर सकती हैं। कोई भी डिश में जब आप टमाटर काटकर डालती हैं उस वक्त आप खटास के लिए नींबू का रस या नींबू सतका उपयोग कर सकती है। नींबू सत या नींबू के रस से आपके सब्जी में टमाटर की तरह टैंगी फ्लेवर आएगा।

scroll to top